नई दिल्ली: G-7 शिखर सम्मेलन जापान के हिरोशिमा शहर में हो रही है। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी जापान पहुंचे हैं। बता दें कि भारत इस संगठन का हिस्सा नहीं है, लेकिन एक मेहमान देश के तौर पर पीएम मोदी इस शिखर सम्मेलन में शामिल हुए। इस दौरान पीएम मोदी ने कई देशो के राष्ट्रपति और मुख्यमंत्रियों से भी मुलाकात की है। वहीं, आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिरोशिमा में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन से भी मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने एक दूसरे से हाथ मिलाया और गले लगे। इस शिखर सम्मेलन में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन से लेकर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक तक शामिल रहे। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई देशों के पीएम से मुलाकात की। साथ ही महात्मा गांधी की मूर्ति का अनावरण भी किया।

जी7 की इस बैठक के दौरान पीएम मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन से भी मुलाकात की। बाइडेन ने पीएम मोदी को देखते ही उन्हें गले लगा लिया। जिसके बाद दोनों नेताओं के बीच कुछ बाते भी हुई।

पीएम मोदी ने इस बैठक में ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक से भी मुलाकात की। यहां भी दोनों नेताओं ने गले लगाकर एक दूसरे का अभिवादन किया। ब्रिटेन पीएम सुनक ने अपने ट्विटर अकाउंट पर गले मिलने की तस्वीरें भी शेयर की है।

पीएम मोदी जी-7 सम्मेलन के लिए जापान में 19 से 21 मई तक रहेंगे, इसके बाद वह एफआईपीआईसी शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए पापुआ न्यू गिनी जाएंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने 20 मई को हिरोशिमा में महात्मा गांधी की 42 इंच की ब्रॉन्ज प्रतिमा का अनावरण किया। उन्होंने अनावरण के बाद हिरोशिमा में प्रवासी भारतीयों के साथ बातचीत की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ मुलाकात की । दोनों नेताओं ने व्यापार, अर्थव्यवस्था और संस्कृति सहित विभिन्न क्षेत्रों में भारत-जापान मित्रता को बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की।