नई दिल्ली। भारत में कोरोना संक्रमण की रफ्तार काफी धीमी हो गई है जो काफी राहत देने वाली खबर है। बीते मार्च महीने में होली पर्व के बाद से कोरोना ने अपना प्रभाव दिखाना शुरू कर दिया था और रफ्तार पकड़ ली थी जिसके बाद कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा होने लगा था। प्रतिदिन 1000 से अधिक मामले सामने आ रहे थे।

इस बीच देश में मौसम का मिजाज भी बदला और मौसम के उतार चढ़ाव के कारण कोरोना ने भी अपना प्रभाव दिखाना बंद कर दिया है जिससे कोरोना को लेकर लोगों में व्याप्त भय का बादल भी छटने लगा है। देश में कोरोना वायरस के मामलों की रफ्तार धीमी भले हुई है लेकिन मामले अब भी रोजाना दर्ज हो रहे हैं।  पिछले 24 घंटे के वक्त में 756 नए केस सामने आए हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में अब एक्टिव मामलों की संख्या 8 हजार 675 से घटकर 8 हजार 115 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में कोरोना से 8 लोगों ने जान गंवाई है जिसके बाद मृतकों की कुल संख्या बढ़कर 5 लाख 31 हजार 832 हो गई है। वहीं संक्रमितों का कुल आंकड़ा 4.49 करोड़ (4,49,86,461) हो गया है। मंत्रालय ने बताया एक्टिव मामलों में अब कुल संक्रमणों का 0.02 प्रतिशत शामिल है। वहीं, कोविड-19 से रिकवरी का दर 98.80 प्रतिशत दर्ज किया गया है।


कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या 4,44,46,514 हो गई है जबकि मृत्यु दर 1.18 प्रतिशत दर्ज किया गया। मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों को देखें तो पिछले दिनों कोरोना के सबसे ज्यादा मामले दिल्ली, केरल और महाराष्ट्र में दर्ज हो रहे थे। इन आंकड़ों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर आ गया था और गंभीरता को समझते हुए अस्पतालों में मॉक ड्रिल भी चलाया गया। हालांकि, बाद में कोरोना के मामलों में कमी देखी गई जिसके बाद केंद्र सरकार समेत राज्य सरकारों ने राहत की सांस ले रहे हैं।