टीआरपी डेस्क। उत्तर भारत के में इन दिनों भीषण गर्मी कहर जारी है। इसके अलावा, मध्य भारत, दक्षिण भारत में भी गर्मी लोगों को झुलसा रही है। ज्यादातर जगह अधिकतम तापमान 40 डिग्री से अधिक जा चुका है। इस बीच, भीषण गर्मी से राहत मिलने वाली खबर आ रही है। मौसम विभाग ने कई जगह अगले पांच दिनों तक बारिश होगी। वहीं, उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों में 23 से 25 मई के बीच झमाझम बरसात का अलर्ट है।

मौसम विभाग ने बताया है कि पश्चिमी राजस्थान, दक्षिणी हरियाणा, दक्षिण उत्तर प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल में 21-22 मई और झारखंड में 22 मई को हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी। वहीं, नॉर्थईस्ट राज्यों की बात करें तो असम और मेघालय में अगले तीन दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश होने वाली है। इसके अलावा 21 से 25 मई, पांच दिनों तक असम, मेघालय में भारी बारिश होगी। अरुणाचल प्रदेश में 21, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 24 और 25 मई को भारी बरसात का अलर्ट है।

पूर्वी भारत में हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम में अगले पांच दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश होगी। गंगीय पश्चिम बंगाल में 23 व 24 मई को 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं और बिजली कड़कने की संभावना है। उत्तर पश्चिम भारत के पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में बारिश, आंधी तूफान का नया दौर आने वाला है। इसके अलावा, 23 से 25 मई के बीच उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में भी बारिश होगी। उत्तराखंड में 24 और 25 मई को तेज बरसात और बिजली कड़कने का अलर्ट है। वहीं, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश में 23 मई को भारी बरसात होने वाली है।

मध्य भारत को लेकर मौसम विभाग ने बताया है कि विदर्भ और छत्तीसगढ़ में अगले तीन दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश होगी। इसके अलावा, मध्य प्रदेश में 23 से 25 मई के बीच बरसात होगी। छत्तीसगढ़ में 21 और 22 मई को आंधी-तूफान की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने बताया है कि दक्षिण भारत में अगले पांच दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश होगी। तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल में 21 व 22 मई को बारिश होगी, जबकि इंटीरियर कर्नाटक में 22 और 23 मई व केरल और माहे में अगले पांच दिनों तक बरसात होगी।

दिल्ली और यूपी के मौसम का हाल

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी 23 मई से मौसम का मिजाज बदल जाएगा। इस दिन हल्की बारिश होगी। फिर 24 मई से 27 मई तक दिल्ली में तेज बारिश का अलर्ट है।वहीं, यूपी में भी आने वाले दिनों में बारिश होगी। लखनऊ, आगरा, अलीगढ़, बाराबंकी, मेरठ आदि में 24 से 27 मई के बीच बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर