नई दिल्ली : बीते शुक्रवार को RBI ने 2000 के नोट बंद कर दिए है। जिनके पास भी 2 हजार के नोट है वो बैंक में अपना नोट बदलवा सकते है। इसी बीच SBI ने ग्राहकों को बड़ी राहत दी है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) का कहना है कि 2,000 रुपये तक के दस नोट एक बार में बदले जा सकते हैं नोट बदलने के लिए किसी फॉर्म या आईडी प्रूफ की जरूरत नहीं है नहीं होगी। हालांकि इसके लिए एक लिमिट होगी।

कितने नोट बदले जाएंगे
देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई (SBI) ने कहा है कि 2000 रु के नोट बदलने के लिए किसी फॉर्म या आइडेंटिटी प्रूफ की जरूरत नहीं है। बैंक ने एक सर्कुलर में कहा कि एक बार में 20,000 रुपये की लिमिट तक 2,000 रुपये के नोट बदले जा सकते हैं। इसके लिए कोई फॉर्म भरने की जरूरत नहीं होगी। 2000 के नोट बदलते समय में आपको किसी आईडी प्रूफ की भी जरूरत नहीं होगी। इससे लोग बिना मांग पर्ची भरे एक ही बार में 10 नोटों को एक्सचेंज कर सकेंगे।]

आरबीआई का बैंकों को निर्देश
भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को ऐलान किया था कि यह 2000 रुपये के नोटों को सर्कुलेशन से वापस ले लेगा। आम जनता को करेंसी जमा करने या बदलने के लिए 30 सितंबर तक का समय मिलेगा। आरबीआई ने एक बयान में कहा कि ये नोट एक लीगल टेंडर बना रहेगा। आरबीआई ने घोषणा करते समय बैंकों को तत्काल प्रभाव से 2000 रुपये के बैंकनोट जारी करने से भी रोक दिया। जो लोग अपने बैंकों में 2000 रु के नोट बदलना चाहते हैं वे मंगलवार 23 मई से किसी भी बैंक ब्रांच में ऐसा कर सकते हैं।