नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी लद्दाख दौरे पर हैं। पैंगोंग झील पर राहुल ने पिता राजीव गांधी के जन्मदिन के मौके पर उनको श्रद्धांजलि दी और उनकी स्मृति में आयोजित प्रार्थना सभा में शामिल हुए। इस दौरान राहुल गांधी ने चीन से सीमा विवाद और महंगाई को लेकर मोदी सरकार को घेरा। राहुल गांधी ने कहा कि लोगों ने बताया कि भारतीय सीमा में चीन की सेना घुसी हुई है, जबकि सरकार दावा करती है कि हमारी एक इंच जमीन नहीं गई। राहुल गांधी ने कहा कि लोगों की चारागाह जमीन ले ली गई है और वह अब वहां नहीं जा सकते। उन्होंने कहा कि लद्दाख में बेरोजगारी और महंगाई बहुत है, लेकिन हम जनता की बात सुनेंगे. पिता राजीव गांधी को याद करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि मेरे पिता मेरे महान शिक्षकों में से एक थे। भारत जोड़ो यात्रा के दौरान मैं लद्दाख आना चाहता था, लेकिन किसी कारणवश यह संभव नहीं हो सका।


लद्दाख के लोगों को सरकार से बहुत सारी शिकायतें- राहुल गांधी
मीडिया से बातचीत में राहुल गांधी ने कहा कि लद्दाख के लोगों को सरकार से बहुत सारी शिकायतें हैं। वह उस दर्जे से खुश नहीं हैं, जो उन्हें दिया गया है. लद्दाख की जनता प्रतिनिधित्व चाहती है। यहां बेरोजगारी चरम पर है. लोग कह रहे हैं कि राज्य को नौकरशाही से नहीं बल्कि जनता की आवाज से चलाना चाहिए।


राहुल ने बीजेपी-RSS पर लगाए गंभीर आरोप
इससे पहले कर राहुल गांधी ने लेह में एक कार्यक्रम के दौरान युवाओं से बातचीत की और बीजेपी और आरएसएस पर गंभीर आरोप लगाए। राहुल ने आरोप लगाया है कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और बीजेपी देश की संस्थागत संरचना के प्रमुख हिस्सों में अपने लोगों को बैठा रहे हैं। यहां तक ​​कि मंत्रियों को भी अपने संबंधित मंत्रालयों में निर्णय लेने के लिए आरएसएस के लोगों के साथ काम करना पड़ता है।