Ready To Leave IAS Post For Politics - IAS टेकाम VRS के बाद CONG., BJP या होंगे AAP के पता नहीं
Ready To Leave IAS Post For Politics - IAS टेकाम VRS के बाद CONG., BJP या होंगे AAP के पता नहीं

टीआरपी डेस्क

रायपुर। सम्मानित और विस्तृत कार्यक्षेत्र को छोड़कर प्रदेश का एक और IAS अधिकारी राजनीति करने तैयार है। सियासत का स्वाद किस दाल से चखेंगे फ़िलहाल कोई औपचारिक घोषणा नहीं किये हैं, लेकिन VRS के लिए आवेदन कर चुके हैं। हम बात कर रहे हैं 2008 बैच के आईएएस नीलकंठ टेकाम की। IAS टेकाम नीलकंठ टेकाम बस्तर के अंतागढ़ के रहने वाले हैं। वहीं उनका जन्म हुआ और अंतागढ़ में ही स्कूली शिक्षा भी।

श्री टेकाम कांकेर से उन्होंने महाविद्यालयीन शिक्षा ग्रहण किया। नेतृत्व का गुण उनमें छात्र जीवन से रहा। कांकेर में वे छात्र संघ के अघ्यक्ष भी रहे। राज्य प्रशासनिक सेवा में सलेक्शन के बाद अधिकांश पोस्टिंग उनकी बस्तर में ही रही। वे करीब पौने तीन साल तक कोंडागांव में कलेक्टर रहे। उससे पहले जगदलपुर में करीब छह साल एसडीएम से लेकर अपर कलेक्टर और जगदलपुर नगर निगम के कमिश्नर रह चुके हैं। वे दंतेवाड़ा के उस समय जिला पंचायत के सीईओ रहे, जब सुकमा भी दंतेवाडा में था।

आईएएस सर्विस से वीआरएस लेने के लिए पिछले महीने उन्होंने सामान्य प्रशासन विभाग को विधिवत आवेदन कर दिया है। आईएएस टेकाम इस वक्त डायरेक्टर कोष और पेंशन हैं। जानकारी के मुताबिक टेकाम का पिछले विधानसभा चुनाव के समय भी वीआरएस लेकर चुनाव लड़ने की चर्चाएं हुई थी। मगर तब यह अंजाम तक नहीं पहुंच पाया। मगर विधानसभा चुनाव के छह महीने पहले उन्होंने आखिरकार वीआरएस के लिए अप्लाई कर दिया। बता दें IAS ओपी चौधरी बीजेपी तो IAS शौरी ने कांग्रेस का दामन थामे हैं।

उन्होंने मिडिया को बताया कि वे वीआरएस के लिए अप्लाई कर दिए हैं। उन्होंने सियासत में किस्मत आजमाने की बात को स्वीकार की मगर इस सवाल पर कि वे किस पार्टी को ज्वाईन करेंगे, उन्होंने कहा कि अभी कुछ फायनल नहीं हुआ है। वीआरएस मंजूर होने के बाद ही अपने मित्रों, शुभचिंतकों से मशविरा करके कुछ तय करेंगे। राजनीति में दिलचस्पी जगने के बारे में टेकाम ने कहा कि वे सरकारी दायित्वों को निभाते हुए जनता की सेवा कर रहे थे। अब से सीधे जनता के बीच में जाकर काम करूंगा। बस फर्क यही रहेगा। वैसे सूत्रों का कहना है कि टेकाम बीजेपी ज्वाईन करेंगे और केशकाल विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे।