नई दिल्ली : पीएम नरेंद्र मोदी ने आज संसद भवन के उद्घाटन के अवसर पर एक विशेष डाक टिकट और 75 रुपये का एक विशेष सिक्का जारी किया। इससे पहले आज पीएम मोदी ने राष्ट्र को नया संसद भवन समर्पित किया। इसी के साथ उन्होंने लोकसभा कक्ष में ऐतिहासिक सेंगोल स्थापित किया।

कैसा होगा 75 रुपये का सिक्का ? (75 rupees coin Picture)

केंद्रीय वित्त मंत्रालय के तहत आर्थिक मामलों के विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, सिक्के का वजन 34.65 ग्राम से 35.35 ग्राम के बीच होगा। नोटिफिकेशन में कहा गया कि सिक्के के एक तरफ बीच में अशोक स्तंभ की छवि होगी, जिसके एक ओर देवनागरी लिपि में ‘भारत’ जबकि दूसरी ओर अंग्रेजी में ‘इंडिया’ लिखा होगा।

कहां से खरीद पाएंगे 75 रुपये का सिक्का ? (Where to buy a 75 rupees coin)

स्पेशल मौकों पर जारी होने वाले सिक्कों को कई वेबसाइट के ज V खरीदा जा सकता है। इन्हीं में से एक indiagovtmint.in भी है। यहां आपको विशेष मौकों पर जारी सिक्के आसानी से मिल जाएंगे। बता दें, विशेष मौकों पर जारी किए जाने वाले सिक्के समान्य खरीद बिक्री के लिए नहीं होते हैं।

कितने में मिलेगा 75 रुपये का सिक्का ? (75 Rupees coin price)

https://www.indiagovtmint.in/ की वेबसाइट पर मन की बात के 100वें एपिसोड के सिक्के उपलब्ध हैं। जिसकी कीमत 3494 रुपये से 3781 रुपये तक है। वेबसाइट पर मौजूद अलग- अलग मौकों पर जारी किए गए सिक्कों की औसतन कीमत 3500 रुपये से अधिक ही है। हालांकि, अभी 75 रुपये के सिक्के बेवसाइट पर उपलब्ध नहीं हैं। उम्मीद है कि जल्द ये सिक्के खरीद के लिए उपलब्ध हो जाएंगे।

ये सिक्के महंगे क्यों होते हैं?

एक तो ये विशेष मौके पर जारी किए जाते हैं। दूसरी वजह इन सिक्कों की लागत है। 75 रुपये सिक्के का वजन 35 ग्राम के करीब है। जिसमें 50 प्रतिशत चांदी होगी। जबकि अन्य 50 प्रतिशत में तांबा, निकल रहेगा। इन्हीं वजहों से 75 रुपये का सिक्का आपको महंगा मिलेगा।