India Weather Update: देश की राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों के मौसम में बदलाव आया है। लोगो को भीषण गमरी से राहत मिली है। भारतीय मौसम विभाग के (Indian Meteorological Department) अनुसार दिल्ली में चार जून तक मौसम सुहाना बना रहेगा तो वहीं बिहर, झारखंड, पंजाब, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश में बारिश के चलते तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी।

बुधवार (31 मई) तड़के दिल्ली के कुछ हिस्सों में बारिश हुई। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने पूरी दिल्ली और आस-पास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश की भविष्यवाणी की है। आईएमडी ने बताया, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में भी अगले कुछ घंटों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होने की पूरी संभावना है। आईएमडी के मुताबिक, “बड़ौत, बागपत (यूपी), पिलानी, भिवाड़ी, तिजारा और खैरथल (राजस्थान) में भी अगले कुछ घंटों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी।”

उत्तरी भारत के हिस्सों में भारी बारिश की संभावना- आईएमडी

आईएमडी ने कहा कि जून के महीने में पूरे भारत में बारिश ‘सामान्य से नीचे’ स्तर पर रहेगी। मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, ओडिशा जैसे राज्यों के साथ-साथ उत्तरी भारत के बड़े हिस्से में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है जिस कारण तापमान में गिरावट दर्ज होगी।

पहाड़ी राज्यों में मौसम का हाल

उत्तराखंड के अधिकतर हिस्सों में मंगलवार को तेज हवाओं के साथ बारिश और ओलावृष्टि हुई। आज के मौसम की बात करें तो आईएमडी के मुताबिक, आज राज्य में अधिकतर तापमान 18 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 8 डिग्री तक दर्ज हो सकता है। इसी के साथ आज कई हिस्सों में बारिश के साथ बादल गरजते दिखेगा। इसके अलावा हिमाचल में भी मौसम इसी प्रकार का बना हुआ है। राज्य में 5 जून तक मौसम का मिजाज सुहाना बना रहेगा। अधिकतर हिस्सों में बारिश के साथ न्यूनतम तापमान 7 डिग्री तक दर्ज हो सकता है। वहीं अधिकतम 14 डिग्री तक जाएगा।