नई दिल्ली। बिहार सहित कई राज्य इन दिनों नवतपा के कारण भीषण गर्मी के चपेट में है और तापमान 40 डिग्री से ऊपर पहुंच गया। वहीं देश के कई राज्यों में मौसम का मिजाज बदला जिसके कारण झमाझम बारिश हो रही है। भारतीय मौसम विभाग के मिली जानकारी के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान, हरियाणा, ओडिशा, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, अंडमान निकोबार, लक्षद्वीप और तटीय आंध्र प्रदेश में बारिश हुई है। इसके अलावा मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, केरल सहित छत्तीसगढ़ में भी कई स्थानों पर बारिश हुई है। पश्चिमी हिमालय में हल्की से मध्यम बारिश हुई और ऊपरी इलाकों में अलग-अलग जगहों पर बर्फबारी हुई। राजस्थान के जोधपुर और जैसलमेर में दशक के दौरान सबसे कम अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, हरियाणा और पंजाब के कई हिस्सों में बारिश होने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई।


 अगले 24 घंटों में मौसम को लेकर पूर्वानुमान
अगले 24 घंटों के दौरान, पश्चिमी हिमालय, पंजाब, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में बारिश हो सकती है। हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और धूल भरी आंधी चल सकती है। उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र में एक-दो जगहों पर हल्की बारिश की संभवना है।


 दिल्ली में 36 सालों में सबसे ठंडा मई
दिल्ली में बीते 36 साल में इस बार मई का महीना सबसे ठंडा रहा। आईएमडी ने बताया कि मई में अत्यधिक बारिश के कारण औसत अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिल्ली में मई 1987 में औसत अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। दिल्ली में मई में सिर्फ 9 दिन अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया और सिर्फ 2 दिन शहर के कुछ हिस्सों में लू चली। मानसून पूर्व अवधि में कुल 184.3 मिमी बारिश दर्ज की गई है जो सामान्य वर्षा से 186 प्रतिशत अधिक है।


 बिहार में 14 स्थानों पर पारा 40 पार
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, बिहार में लू का प्रकोप जारी है। राज्य में 14 स्थानों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक दर्ज किया गया। पश्चिम चंपारण के वाल्मीकिनगर में दिन में तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया जिससे वह राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा।


 भारी बारिश से भूस्खलन
जम्मू-कश्मीर के रामबन और पुंछ जिलों में भारी बारिश के कारण भूस्खलन होने और मिट्टी धंसने के बाद बुधवार को जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग और मुगल रोड को यातायात के लिए बंद कर दिया गया। राजमार्ग पर अलग-अलग हिस्सों में 200 से भी अधिक वाहन फंसे हुए हैं। पंजाब हरियाणा में बारिश : मौसम विभाग के अनुसार, हरियाणा और पंजाब के कई हिस्सों में बुधवार को बारिश होने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई। चंडीगढ़ के साथ ही हरियाणा में पंचकूला, फतेहबाद, भिवानी, कुरुक्षेत्र और यमुनानगर में बारिश। पंजाब के अमृतसर, लुधियाना, पटियाला, बठिंडा, गुरदासपुर, रूपनगर, होशियारपुर, जालंधर और मोहाली में वर्षा हुई है।