Odisha Train Accident : ओडिशा के बालासोर में हुए दर्दनाक ट्रेन हादसे के बाद आज दूसरे दिन रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दुर्घटनास्थल का निरक्षण किया। वहीं हादसे के बाद रेस्क्यू का कार्य पूरा कर लिया गया है और मरम्मत कार्य शुरू कर दिया गया है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव कहा है कि बुधवार तक मरम्मत का कार्य पूरा कर लिया जायेगा, जिसके बाद ट्रेनों का संचालन पुर्नः शुरू किया जायेगा।

बता दें कि हादसा कैसे हुआ इसकी असल वजह सामने आ गयी है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव कहा है कि रेल हादसे की असली वजह का पता चल गया है। इसके लिए जिम्मेदार लोगों की पहचान भी कर ली गई है। रेल मंत्री ने खुलासा किया कि इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग में बदलाव के कारण यह दुर्घटना हुई है। दरअसल अश्विनी वैष्णव रविवार को दोबारा घटनास्थल पहुंचे। यहां उन्होंने श्रमिकों की हौसला अफजाई की और हालातों का जायजा लिया। इस दौरान अश्विनी वैष्णव ने जानकारी देते हुए बताया कि हादसे की असली वजह पता चल गई है। सेफ्टी कमिश्नर जल्द अपनी रिपोर्ट सैंपेंगे। Coromandel Express Accident

ममता बनर्जी के ‘कवच’ नहीं लगाने के आरोप पर रेल मंत्री ने कहा, “कल ममता ने जो सुरक्षा कवच की बात कही वो सही नहीं है… उन्हें इस विषय में जितना पता था उन्होंने बोला लेकिन वे बातें यहां लागू नहीं होती है. कवच का यहां कोई काम नहीं है।” उन्होंने कहा कि ममता ने हादसे के बारे में ‘कोई और वजह’ नहीं बताई।

साथ ही रेल मंत्री ने ये भी बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर काम तेजी से जारी है। उन्होंने बताया कि पीएम मोदी ने कल घटनास्थल का दौरा किया था। हम आज ट्रैक को बहाल करने की कोशिश करेंगे। सभी शव निकाल लिए गए हैं। हमारा लक्ष्य बुधवार सुबह तक बहाली का काम खत्म करना है ताकि इस ट्रैक पर ट्रेनों का संचालन फिर से शुरू हो सके। बता, दें ट्रैक के मरम्मत के काम के लिए हजार से ज्यादा लोगों की टीम काम में लगी जुटी हुई है।

पूरी रात काम करती रहीं टीमें
वहीं केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि मरम्मत का काम लगभग पूरा हो गया है। रेलवे की टीम ने पूरी रात काम करकी रही। अब मृतकों की पहचान कर कानूनी प्रक्रिया के बाद उन्हें उनके परिवारों तक पहुंचाने का काम हो रहा है। घटना कोलकाता-चेन्नई मेन लाइन पर हुई है। ऐसे में काफी ट्रेनें ऐसी हैं जिनके रूट को बदला गया है और कई ट्रेनें बंद हैं। इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया भी ओडिशा ट्रेन दुर्घटना के घायलों के इलाज का जायजा लेने के लिए भुवनेश्वर पहुंचे थे।

उधर ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने हादसे में मारे गए लोगों के परिवारों के लिए 5-5 लाख के मुआवजे का ऐलान किया है। वहीं गंभीर रूप से घायल लोगों के लिए एक लाख रुपए की मदद का ऐलान किया गया है।