नई दिल्ली । केंद्र सरकार के निर्देश पर मनी लॉन्ड्रिंग सहित भ्रस्टाचार के मामले में ईडी द्वारा देश भर में बड़ी संख्या में छापेमारी की कार्रवाई की जा रही है।  छापेमारी के दौरान ईडी ने अब तक करोड़ों रुपए जब्त कर उन पर कार्रवाई की  है। प्रवर्तन निदेशालय द्वारा मनी लॉन्ड्रिंग की जांच तेज करने के साथ ही मोबाइल कंपनी वीवो के खिलाफ छापेमारी की। छापेमारी के दौरान वीवो  के दो निदेशक भारत छोड़कर भाग गए हैं। कहा जा रहा है कि वे वापस चीन चले गए हैं। सूत्रों से मिली जानकारी  के मुताबिक, ईडी द्वारा चीनी फर्म के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच तेज करने के बाद विवो के निदेशक झेंगशेन ओउ और झांग जी भारत से भाग गए हैं।


प्रवर्तन निदेशालय की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक मंगलवार को चीनी स्मार्टफोन विनिर्माता वीवो और संबंधित फर्मों के खिलाफ धन शोधन जांच में देशभर में 44 स्थानों पर तलाशी ली गई । अधिकारियों ने कहा कि धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की धाराओं के तहत छापेमारी की जा रही है। उन्होंने बताया कि एजेंसी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मेघालय, महाराष्ट्र और अन्य राज्यों में वीवो और उससे संबंधित कंपनियों से जुड़े 44 स्थानों पर तलाशी ले रही है। वीवो इंडिया के एक प्रवक्ता ने कहा कि हम अधिकारियों के साथ सहयोग कर रहे हैं।


प्रवर्तन निदेशालय को शक है कि यह कथित जालसाजी शेल या फर्जी कंपनियों का इस्तेमाल करके अवैध रूप से कमाए गए धन की हेराफेरी करने के लिए की गई थी। इसमें से कुछ  आपराधिक आय’’ को विदेश भेजा गया या भारतीय कर और प्रवर्तन एजेंसियों को धोखा देकर कुछ अन्य व्यवसायों में लगा दिया गया।