New SUVs: भारतीय बाजार में जून 2023 में दो एसयूवी कारों की एंट्री होने वाली है। मारुति सुजुकी अपनी 5-डोर जिम्नी को 7 जून को लॉन्च करने वाली है, वहीं होंडा अपनी स्थानीय रूप से विकसित एलिवेट एसयूवी को 6 जून, 2023 को लॉन्च करने वाली है, जबकि मर्सिडीज-बेंज 22 जून को हमारे बाजार में अपनी एसएल रोडस्टर एसएल55 को लॉन्च करेगी। Upcoming SUV

मारुति सुजुकी जिम्नी
मारुति सुजुकी अपनी 5-डोर जिम्नी लाइफस्टाइल एसयूवी के लिए ऑनलाइन या नेक्सा डीलरशिप पर बहुत पहले ही शुरू कर चुकी है, जिसे ग्राहक 25,000 रुपये में बुक कर सकते हैं। कंपनी को अब तक इसके लिए 30,000 यूनिट्स से अधिक का ऑर्डर मिल चुका है. इस कार के लिए अभी 6 महीने का वेटिंग पीरियड मिल रहा है। जिम्नी में 1.5-लीटर K15B 4-सिलेंडर नेचरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 103bhp की पॉवर और 134Nm का टार्क जेनरेट करता है। इसमें 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक का विकल्प मिलता है।

इंजन और वेरिएंट्स
मारुति जिम्नी के मैनुअल पेट्रोल वेरिएंट में 16.94 किमी प्रति लीटर की माइलेज मिलने का दावा किया गया है। जबकि इसके ऑटोमेटिक वर्जन में 16.39 किमी/लीटर का माइलेज मिलता है। जिम्नी लाइफस्टाइल एसयूवी सुजुकी के ऑलग्रिप प्रो AWD (ऑल-व्हील ड्राइव) सिस्टम के साथ मैनुअल ट्रांसफर केस और 3 मोड्स के साथ लो रेंज गियरबॉक्स के साथ 2WD हाई, 4WD हाई और 4WD लो वेरिएंट्स में उपलब्ध होगी। इसे लाइनअप में जीटा और अल्फा जैसे दो ट्रिम्स में पेश किया जाएगा।

होंडा एलीवेट
जापानी वाहन निर्माता कंपनी 6 जून को भारत में अपनी मिड साइज एसयूवी को पेश करने वाली है। इस नई एसयूवी की कीमतों का खुलासा इस साल अगस्त में होने की संभावना है। यह एसयूवी 5th जेनरेशन सिटी वाले प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी. साथ ही इसमें सिटी वाला ही 1.5-लीटर 4-सिलेंडर नेचरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 121bhp की पॉवर और 145Nm का टार्क जेनरेट करता है। इसमें कंपनी का 1.5L पेट्रोल-हाइब्रिड सेटअप भी मिलने की संभावना है जो सिटी हाइब्रिड में मिलता है। इसमें 6-स्पीड मैनुअल और एक सीवीटी ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन मिलेगा। कुछ चुनिंदा होंडा डीलरों ने पहले ही 11,000 रुपये से 21,000 रुपये की टोकन राशि पर इस एसयूवी के लिए प्री-ऑर्डर लेना शुरू कर दिया है।