रायपुर। छत्तीसगढ़ और पड़ोसी राज्यों में बढ़ते नक्सल घटनाओं को देखते हुए सरकार एक्शन मोड पर है। पुलिस के आला अधिकारियों की ओर से नक्सलियों के खिलाफ ज्वाइंट ऑपरेशन चलाने की तैयारी की जा रही है। इसको लेकर शनिवार को राजधानी रायपुर के पुलिस मुख्यालय में बड़ी बैठक हुई। इसमें मास्टर प्लान भी तैयार किया गया है। यह बैठक आईबी के एडिशनल डायरेक्टर रित्विक रुद्रा ने ली। बैठक में छत्तीसगढ़, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और ओडिशा के अधिकारी शामिल हुए।

बैठक के बाद बस्तर आईजी सुंदरराज पी ने कहा कि, नक्सलियों के खिलाफ पुलिस का मास्टर प्लान तैयार हो गया है। माओवादी क्षेत्र के टॉप लीडरों की सूची बनाई गई है। अब वांटेड माओवादी लीडरों का सफाया करने की तैयारी है। इसमें पीएलजीए बटालियन या कंपनी के 6 से 7 लीडर माओवादी टारगेट पर है।

उल्लेखनीय है कि, छत्तीसगढ़ समेत तेलंगाना, आंध्रप्रदेश और ओड़ीशा में नक्सलियों ने अपनी गहरी पैठजामा रखी है। किसी बड़ी घटना को अंजाम देने के लिए इन चारों राज्यों में फैले नक्सली एकजुट होते हैं। इसी मुद्दे को लेकर चारों राज्यों की नक्सल समस्या पर मंथन चल रहा है, जिसमें अगले कुछ महीने में नक्सलियों के खिलाफ ज्वाइंट ऑपरेशन तेज किए जा सकते हैं। अगर सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही नक्सलियों के खिलाफ इन चार राज्यों में बड़ा ऑपरेशन लॉन्च किया जा सकता है। छत्तीसगढ़ सहित चार राज्यों में इसे लेकर सहमति बन रही है। यह चारों राज्य मिलकर नक्सलियों के खिलाफ एक साथ हैं संयुक्त अभियान चलाएंगे।

सुकमा और बीजापुर नक्सलियों का कोर हिस्सा माना जाता है। यहां से ओडिशा, तेलंगाना और महाराष्ट्र का नक्सल प्रभावित इलाका जुड़ा हुआ है। कोई भी राज्य ऑपरेशन शुरू करता है तो नक्सली दूसरे राज्य के जंगलों में छिप जाते हैं।