चंडीगढ़: पंजाब सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर वैट बढ़ाने को ऐलान किया है।पंजाब की भगवंत मान सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दामों पर मूल्य वर्धित कर (VAT) बढ़ा दिया है। पंजाब सरकार ने रविवार को पेट्रोल की कीमत पर 92 पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमत पर 88 पैसे प्रति लीटर वैट वृद्धि की घोषणा की। राज्य के आबकारी एवं कराधान विभाग ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर जानकारी दी। राज्य सरकार ने अतिरिक्त संसाधान जुटाने के लिए यह वैट लगाने का ऐलान किया है।

इस वृद्धि के बाद राज्य में एक लीटर पेट्रोल की कीमत अब 98.65 रुपये और डीजल की कीमत 105.24 रुपये प्रति लीटर हो गई है। आपको बता दें कि इससे पहले फरवरी में भी मुख्यमंत्री भगवंत मान की अगुवाई वाली पंजाब सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर प्रति लीटर 90 पैसे सेस लगाने का फैसला किया था। पंजाब में पेट्रोल और डीजल पर बढ़ी हुई कीमतें शन‍िवार रात 12 बजे से ही लागू हो गई हैं।

एक साल में दूसरी बार बढ़ोतरी

मुख्यमंत्री भगवंत मान की अगुवाई वाली पंजाब सरकार ने एक साल में दूसरी बार पेट्रोल और डीजल पर कर बढ़ाने को फैसला किया है। इससे पहले फरवरी महीने में राज्य सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर प्रति लीटर 90 पैसे सेस लगाने का फैसला किया था। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज की बढ़ोतरी से राज्य सरकार को 600 करोड़ रुपये अतिरिक्त राजस्व प्राप्त होने की उम्मीद है। अधिकारियों का कहना है कि कीमतों में आज की बढ़ोतरी के बावजूद पंजाब में डीजल की कीमत पड़ोसी राज्य हरियाणा की तुलना में सस्ती होगी।