नई दिल्ली: चक्रवाती तूफान बिपोरजॉय के बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील होता जा रहा है। मुंबई से लेकर केरल तक तट पर तेज हवाएं चल रही हैं। समुद्र के बीच से ऊंची लहरें उठकर किनारे से टकरा रही हैं। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री मोदी ने मीटिंग बुलाई। प्रधानमंत्री ने सोमवार को चक्रवाती तूफान बिपारजॉय से पैदा हुए संकट के खिलाफ तैयारियों की समीक्षा की। पीएम नरेंद्र मोदी ने करीब 1 घंटे तक तूफान पर समीक्षा बैठक की है। बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, पीएमओ और गृह मंत्रालय के अधिकारी मौजूद रहे।

यह चक्रवात गुरुवार को गुजरात के कच्छ क्षेत्र में दस्तक दे सकता है। इसके मद्देनजर गुजरात के उत्तरी और दक्षिणी तटीय क्षेत्रों में मछली पकड़ने संबंधी गतिविधियों पर रोक लगा दी गयी है और इन जिलों से लोगों को निकाला जा रहा है। देवभूमि द्वारका में अधिकारियों ने बताया कि अब तक करीब 1,300 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। बैठक में दी गई प्रस्तुति के अनुसार कच्छ, देवभूमि द्वारका, पोरबंदर, जामनगर, राजकोट, जूनागढ़ और मोरबी में 15 जून सुबह से शाम तक 125 से 135 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की हवाओं के साथ तूफान आ सकता है और हवा की रफ्तार 145 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है।

पीएम मोदी ने दिए ये निर्देश

पीएम मोदी ने चक्रवात बिपरजॉय पर ली समीक्षा बैठक में कहा कि नुकसान होने की स्थिति में तत्काल मदद के लिए तैयारियों के साथ आवश्यक सेवाओं का रखरखाव सुनिश्चित करें। पीएम की बैठक में मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि तूफान 15 जून को दोपहर में सौराष्ट्र और कच्छ में मांडवी और कराची के बीच जखाऊ बंदरगाह के पास टकराएगा। 125-130 किलोमीटर के बीच तेज हवाएं चलेंगी जो बढ़कर 145 किलोमीटर तक हो सकती हैं।

गुजरात के गृह मंत्री की लोगों से अपील

गुजरात के गृह मंत्री हर्ष संघवी ने द्वारकाधीश मंदिर में पूजा की है. उन्होंने कहा कि जैसा कि भविष्यवाणी की गई है कि 13-15 के बीच द्वारका में तेज हवा और बारिश होगी। मैं सभी तीर्थयात्रियों से 16 तक द्वारका की अपनी योजनाओं को पुनर्निर्धारित करने का अनुरोध करता हूं। देवभूमि द्वारका जिला प्रशासन पिछले कुछ दिनों से तटीय क्षेत्र में स्थित गांवों (समुद्र से 5 किमी के दायरे में 38 गांव और 10 किमी के दायरे में 44 गांव) से लगभग 4100 परिवारों को अन्य क्षेत्रों में स्थानांतरित कर रहा है। 

बिपरजॉय पर क्या बोले आईएमडी के महानिदेशक?

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि चक्रवात बिपरजॉय धीरे-धीरे 5 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर की दिशा में आगे बढ़ रहा है और 14 जून के बाद इसकी दिशा बदलेगी। 15 जून की दोपहर तक 125-135 किमी/घंटा की रफ्तार से एक बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान सौराष्ट्र, कच्छ और पाकिस्तान के तट से टकराएगा। 14-15 जून को सौराष्ट्र, कच्छ में तेज बारिश होगी।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार को कहा कि सौराष्ट्र-कच्छ और कराची तट से 15 जून को दोपहर 125-130 किमी प्रति घंटा से लेकर 150 किमी प्रति घंटा तक की गति वाली हवा के साथ चक्रवात के गुजरने की अत्यधिक संभावना है।

आईएमडी ने कच्छ, देवभूमि, द्वारका, पोरबंदर, जामनगर, राजकोट, जूनागढ़ और मोरी जिलों में 14 और 15 जून को भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है। आईएमडी ने बुलेटिन में कहा कि 14 जून को कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने और प्रभावित जिलों में 15 जून को छिटपुट स्थानों पर बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।