अयोध्या: अयोध्या में बन रहे है राम मंदिर के उद्घाटन का सभी को बेसब्री से इंतजार है। राम मंदिर का काम काफी हद तक पूरा हो गया है। मंदिर के उद्घाटन का शुभ मुहूर्त भी आ गया यही।इसके लिए 22 जनवरी 2024 की तारीख तय की गई है। इसी तारीख को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी भी शामिल होंगे। मंदिर के गर्भगृह में रामलला विराजमान होंगे और उनकी प्राण प्रतिष्ठा की पूजा में राम मंदिर ट्रस्ट की तरफ से पीएम मोदी को न्योता भेजा गया गया था, जिसे लेकर अभी तक प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से कोई जवाब नहीं आया है।

मूर्ति निर्माण का कार्य जारी अभी अस्थायी मंदिर में रामलला की एक छोटी मूर्ति रखी है। उसको गर्भगृह में रखा जाएगा। ये मूर्ति विशेष आयोजनों पर बाहर निकाली जाएगी। वहीं एक स्थायी मूर्ति गर्भगृह में स्थापित की जाएगी। जिसका निर्माण कार्य जारी है।

रामलला के दर्शन का भक्त कर रहे हैं बेसब्री से इंतजार

राम मंदिर में विराजमान होने वाले रामलला के दर्शन के लिए करोड़ों भक्त बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं और 22 जनवरी 2024 को उनका इंतजार खत्म हो जाएगा। इसी दिन शुभ मुहूर्त में रामलला गर्भगृह में विराजमान होंगे। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर देश भर के सभी मंदिरों को सजाया जाएगा, कहीं कहीं श्री राम जन्मभूमि मंदिर में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को वर्चुअल तरीके से देश के अलग-अलग स्थानों पर दिखाया भी जाएगा।

अक्टूबर 2023 तक प्रथम तल हो जाएगा तैयार
मंदिर निर्माण की बात करें तो अभी अयोध्या में बन रहे राममंदिर में रामलला के गर्भगृह के ऊपरी हिस्से पर निर्माण कार्य चल रहा है, जो अक्टूबर 2023 तक पूरा हो जाएगा। जानकारी के मुताबिक राम मंदिर का प्रथम तल अक्टूबर में बनकर तैयार हो जाएगा और 24 जनवरी 2024 में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम करीब सात दिनों तक चलेग और उसके बाद रामभक्त रामलला का दर्शन कर पाएंगे।

22 जनवरी को शांकभरी नवरात्र का अंतिम दिन भी है और आनंद एकादशी भी

रामलला प्राण प्रतिष्ठा 7 दिवसीय होगी। इसका आरंभ मकर संक्रांति के दिन 15 जनवरी को हो सकता है। इस तिथि को माने 22 जनवरी को शांकभरी नवरात्र का अंतिम दिन भी है और आनंद एकादशी भी। इसलिए यह दिन सर्वाधिक महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इसके अलावा 21 जनवरी को प्रतापति योग और पुत्रदा एकादशी का मुहूर्त है। चूंकि 26 जनवरी को पीएम का दिल्ली में ही रहना होता है इसलिए 25 जनवरी के मुहूर्त का राम मंदिर के उद्घाटन के लिए कम उम्मीद वाला माना जा रहा है।