नई दिल्ली। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई, विदेश में बैठे गोल्डी बराड़ और काला जठेड़ी को अब आतंकी सूची में शामिल किया गया है। NIA ने बिश्नोई के खिलाफ दर्ज दो मामलों में से एक में चार्जशीट दाखिल की है। दूसरे मामले में लॉरेंस का संबंध विदेश में बैठे आतंकी समूहों के साथ होने की बात कही गई है।

पटियाला हाउस स्थित विशेष न्यायाधीश शैलेन्द्र मलिक की अदालत में एनआईए ने आरोपपत्र दाखिल करते हुए गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई, काला जठेड़ी समेत 14 गैंगस्टरों को आरोपी बनाया है । जिनमें उसके गैंग के लोग शामिल हैं । वहीं आरोपपत्र दाखिल करने वाली एनआईए अब गैंगस्टर के परिजनों की भूमिका की भी जांच कर रही है ।

दो अलग-अलग मामले दर्ज किए

पहले मामले में जहां एनआईए ने अदालत में चार्जशीट दायर कर दी है । वहीं, दूसरे मामले में मुख्य आरोपी लॉरेंस बिश्नोई को बनाते हुए दूसरे देश में बैठे खालिस्तान समर्थक दलप्रती दल्ला के साथ साजिश रचने का आरोप है । आरोप है कि लॉरेंस ने गुर्गों से कमाई मोटी रकम विदेशों में जमा कराई है ।

एनआईए ने आरोपपत्र में लॉरेंस बिश्नोई व अन्य पर युवाओं को बरगला कर भर्ती करने एवं उनका गलत इस्तेमाल का आरोप लगाया है । युवाओं को आतंक के खेल में शामिल कर रहे हैं । हथियारों की खरीदकर युवाओं के हाथ में थमाकर फिरौती जैसे अपराध करा रहे हैं

NIA की आतंकी सूची में शामिल हैं ये 14 गैंगस्टर

एनआईए ने आतंकी संगठनों से संबंध रखने वाले गैंगस्टरों की सूची में जिन 14 आरोपियों के नाम शामिल हैं । इनमें लॉरेंस बिश्नोई, काला जठेड़ी, जगदीप सिंह उर्फ जग्गू, सत्विन्द्रजीत सिंह उर्फ गोल्डी बराड़, सचिन थपन उर्फ सचिन बिश्नोई, अनमोल बिश्नोई उर्फ भानू, विक्रमजीत उर्फ विक्रम बरार, विरेन्द्र प्रताप सिंह उर्फ काला राणा, जोगिंद्र सिंह, राजेश कुमार उर्फ राजू मोटा, राजू बसोड़ी, अनिल चिप्पी, नरेश यादव और शाहबाज अंसारी का नाम शामिल है । लॉरेंस बिश्नोई और काला जठेड़ी अब आतंकी सूची में शामिल किए गए हैं । NIA ने बिश्नोई के खिलाफ दो अलग-अलग मुकदमे दर्ज किए हैं । जिनकें से एक में अदालत में आरोपपत्र भी दाखिल कर दिया गया है । वहीं दूसरे मामले में लॉरेंस बिश्नोई का संबंध विदेश में बैठे आतंकी समूहों के साथ होने के आरोप के तहत उसकी गिरफ्तारी की गई है ।

Trusted by https://ethereumcode.net