डोंगरगढ़। छत्तीसगढ़ के डोंगरगढ़ में सालों से क्षतिग्रस्त हालत में पड़े जलाशय के गेट को बनवाने बुधवार को ग्रामीणों ने तहसील कार्यालय में जमकर प्रदर्शन किया। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने चेतावनी दी कि यदि एक सप्ताह के भीतर बांध के गेट को नहीं बनवाया गया तो वे आगामी विधानसभा चुनाव का बहिष्कार करेंगे और डोंगरगढ़ खैरागढ़ मुख्य मार्ग पर चक्काजाम कर उग्र प्रदर्शन करेंगे।
दरअसल, डोंगरगढ़ स्थित ग्राम देवकट्टा में जलाशय का गेट कई सालों से क्षतिग्रस्त हालत में है। इसकी वजह से ग्रामीणों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इस मामले को लेकर ग्रामीणों ने शासन-प्रशासन से कई बार शिकायत की पर अब तक इसका कोई समाधान नहीं निकला गया। जिले में लगातार गर्मी बढ़ती जा रही है, ऐसे में जल का संकट बना हुआ है। इसी बात से गुस्साएं ग्रामीणों ने आज बड़ी संख्या में डोंगरगढ़ के तहसील कार्यालय में उग्र प्रदर्शन किया

इस दौरान सिंचाई विभाग के जिम्मेदार अधिकारी ग्रामीणों के सामने आने से बचते रहे। यानी आक्रोशित ग्रामीणों का दर्द इन अधिकारियों को नहीं दिखाई दे रहा। हालांकि, ग्रामीण लगातार अपनी मांगों को लेकर अड़े रहे। इसके बाद सिंचाई विभाग के इंजीनियर मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों को एक सप्ताह के अंदर बांध के गेट को ठीक कराने का आश्वासन दिया। उसके बाद ग्रामीणों ने प्रदर्शन खत्म कर दिया।
टेंडर पास होने के बाद भी नहीं किया काम शुरू
वहीं ग्रामीणों ने बताया कि, इस बांध का निर्माण 1976 में हुआ था। बांध के गेट के क्षतिग्रस्त होने से उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। शासन ने 7 करोड़ 2 लाख की मंजूरी देते हुए चार महीने पहले गेट को बनाने का टेंडर दिया था, लेकिन ठेकेदार ने काम को शुरू ही नहीं किया। इसके बाद पूरे मामले की शिकायत ग्रामीणों ने पिछले दिनों स्थानीय विधायक से भी की थी, लेकिन अब तक पूरे मामले में कोई भी कार्यवाही नहीं की गई। इसलिए आक्रोशित ग्रामीण आज डोंगरगढ़ तहसील कार्यालय पहुंचे और प्रदर्शन किया।
ग्रामीणों ने दी चेतावनी
प्रदर्शन के दौरान सिंचाई विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों ने उन्हें लिखित आश्वासन दिया है और कहा है कि, 1 सप्ताह के भीतर बांध का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। वहीं ग्रामीणों ने यह चेतावनी भी दी है कि, अगर इस बार भी निर्माण कार्य शुरू नहीं किया गया तो वे आगामी विधानसभा चुनाव का बहिष्कार करेंगे और डोंगरगढ़ खैरागढ़ मुख्य मार्ग पर चक्काजाम कर उग्र प्रदर्शन करेंगे।