State's New Excise Commissioner Takes Charge : IAS जनक पाठक ने सम्हाला आबकारी आयुक्त का पद
State's New Excise Commissioner Takes Charge : IAS जनक पाठक ने सम्हाला आबकारी आयुक्त का पद

टीआरपी डेस्क

रायपुर। राज्य के नए आबकारी आयुक्त के पद पर आईएएस जनक प्रसाद पाठक ने जॉइन कर लिया है। जनक पाठक द्वारा पदभार ग्रहण करने पर आबकारी आयुक्त कार्यालय के अधिकारी कर्मचारियों ने उनका स्वागत किया। श्री पाठक ने पदभार ग्रहण करते ही पेंशन प्रकरण का निराकरण की पहल की है। ED की जांच से प्रताड़ित आबकारी विभाग में काम एक तरह से ठप हो गया था। पूर्व अधिकारीयों को अब भी ED से जूझना पद रहा है। इनमे प्रमुख नाम हैं अरुणपति त्रिपाठी और निरंजन दास। निरंजन दास फ़िलहाल स्वास्थ्यगत कारणों से जूझ रहे हैं। वहीं उन्हें ED भी अपने शिकंजे में कसना छह रही है, जबकि उन्होंने राहत पाने के लिए 16 जून को विशेष न्यायलय में अपील भी किये हैं।

बता दें कि कल मंगलवार को अनवर ढेबर की जमानत अर्जी पर आंशिक सुनवाई हुई थी। आज बुधवार को भी दोपहर ईडी के जवाब के लिए मामला तय है। जानकारी के मुताबिक निरंजन दास ने 16-6 को अग्रिम जमानत अर्जी दाखिल की है, इस पर कोर्ट द्वारा सुनवाई की जाएगी। फ़िलहाल विशेष न्यायाधीश अजय सिंह राजपूत की कोर्ट में यह मामला लंबित है। ED सूत्रों की मानें तो जल्द ही 2000 करोड़ के कथित शराब घोटाले में और बड़े लोगों की गिरफ़्तारी होनी है।

ऐसे विवादित वक्त में प्रशासनिक अधिकारी आबकारी जाना नहीं चाह रहे थे। विभागीय कार्यों में आ रही दिक्कतों और ED की खौफ से राज्य में शराब दुकानों पर माल की कमी और कार्रवाई का डर भी साफ झलकता है। फिर भी IAS जनक पाठक यहां पोस्टेड भी किये गए और आज उन्होंने विधिवत जॉइनिंग भी दे दिया है। जनक प्रसाद पाठक 2007 बैच के आईएएस अफसर हैं। अभी तक वे आवास एवं पर्यावरण विभाग के अलावा वाणिज्य कर विभाग के विशेष सचिव थे। जनक प्रसाद पाठक को उनकी वर्तमान जिम्मेदारियों के अतिरिक्त आबकारी आयुक्त की जिम्मेदारी भी सौंपी गई है।