Municipal Corporation Raipur MIC's Decision - VIP रोड अब राजीव गांधी मार्ग, यूजर चार्ज में वृद्धि
Municipal Corporation Raipur MIC's Decision - VIP रोड अब राजीव गांधी मार्ग, यूजर चार्ज में वृद्धि

टीआरपी डेस्क

रायपुर। रायपुर नगर निगम की MIC बैठक में कई अहम फैसले लिए गए हैं। जिसमे एयरपोर्ट VIP रोड को स्वर्गीय राजीव गांधी मार्ग के नाम से जाना जायेगा। वहीं अवैध नल कनेक्शन 100 रुपए में होंगे वैध और यूजर चार्ज में वृद्धि का प्रस्ताव किया गया है।

एमआईसी ने महापौर एजाज ढेबर की अध्यक्षता में 100 -200 बिस्तर के बीच की क्षमता वाले निजी हास्पिटल और नर्सिंग होम पर साल भर में 66 हजार रू. लिये जा रहे यूजर चार्ज को बढ़ाकर 1 लाख 60 हजार रू. प्रति वर्ष यूजर चार्ज लगाये जाने और 200 बिस्तरों से ज्यादा क्षमता वाले निजी हॉस्पिटल और नर्सिंग होम पर 66 हजार रू. प्रतिवर्ष लिये जा रहे यूजर चार्ज को बढ़ाकर प्रतिवर्ष 2 लाख 40 हजार रू. यूजर चार्ज लिया जाने का प्रस्ताव शासन को भेजने का फैसला लिया गया है।

महापौर एजाज ढेबर ने बताया कि वर्तमान में आवासीय क्षेत्र में 360 रू. प्रति वर्ष यूजर चार्ज 500 वर्गफीट तक लगता है। इससे 60 रू. कम कर 300 रू. प्रति वर्ष लिया जाना 501 से 1000 वर्गफीट के आवासीय क्षेत्र में लगाये जा रहे 480 रू. प्रतिवर्ष यूजर चार्ज में 80 रू. घटाकर 400 रू. प्रति वर्ष यूजर चार्ज लिया जाना एवं 1000 से 2400 वर्गफीट के बीच लिये जा रहे 840 रू. प्रतिवर्ष यूजर चार्ज में 90 रू. यूजर चार्ज कम कर 750 रू. प्रति वर्ष यूजर चार्ज लिया जाना प्रस्ताव में चर्चा हेतु सामान्य सभा के माध्यम से स्वीकृति के लिए शासन को भेजने का सर्वसम्मत निर्णय लिया गया है।

100 रू में वैध होंगे अवैध नल कनेक्शन

रायपुर में चल रहे कई अवैध नल कनेक्शनों को 100 रू. में वैध करने का फैसला भी एमआईसी में लिया गया है। निगम के रिकॉर्ड के मुताबिक रायपुर में लगभग 23 हजार नल कनेक्शन अवैध रूप से चल रहे हैं, जिससे निगम को राजस्व का नुकसान हो रहा है और पानी की भी चोरी हो रही है। महापौर का कहना है कि 100 रू. में कनेक्शन वैध होने के बाद निगम को टैक्स भी मिलेगा और कनेक्शन वैध हो जाएगा। इसके लिए अवैध कनेक्शन वालों को 3 महीने का समय दिया गया है।