कोलकाता। पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव हो रहे हैं, जिसमें हर बार की तरह ही इस बार भी हिंसा देखने को मिल रही है। इस बीच पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले में लगातार दूसरे दिन बम मिलने से हड़कंप मच गया। आज बीरभूम स्थित शांतिनिकेतन से 28 क्रूड बम बरामद हुए हैं।

ये बम दो बाल्टियों में रखे हुए थे. पुलिस ने सभी बमों को कब्जे में लेकर जांच शुरू कर दी है। लगातार दूसरे दिन बम मिलने की सूचना के बाद स्थानीय लोगों में दहशत का माहौल है। एक दिन पहले भी बीरभूम में टीएमसी के दफ्तर के पीछे एक घर से 20 बम बरामद हुए थे। बम की सूचना मिलने पर सीआईडी की टीम मौके पर पहुंची थी और इन बमों को डिफ्यूज किया।


पश्चिम बंगाल बना जंग का मैदान
चुनाव के चलते पश्चिम बंगाल जंग का मैदान बना हुआ है और राज्य के अलग-अलग हिस्सों से हिंसा की खबरें आ रही हैं.।16 जून को राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने 24 परगना जिले में हिंसा प्रभावित भंगोर का दौरा किया था। भंगोर में नामांकन को लेकर हुई झड़प के बाद हिंसा भड़क गई थी। दौरान के बाद राज्यपाल ने कहा था कि राजनीतिक हिंसा खत्म होनी चाहिए। चुनाव में जीत वोट की गिनती के आधार पर होनी चाहिए न कि शवों के आधार पर।


हाई कोर्ट ने दिया केंद्रीय बलों की तैनाती का आदेश
पश्चिम बंगाल में होने वाले पंचायत चुनाव के मद्देनजर कोलकाता हाई कोर्ट ने 15 जून को राज्य निर्वाचन आयोग को निर्देश दिया था कि सभी जिलों में 48 घंटों के भीतर केंद्रीय बल तैनात किया जाए। राज्य निर्वाचन आयोग ने आदेश का पालन करने की बात कही थी. वहीं, आदेश के खिलाफ पश्चिम बंगाल सरकार ने समीक्षा याचिका दायर की है। पश्चिम बंगाल के पंचायत चुनावों के दौरान 22 जिला परिषदों की 928 सीटों, 9,730 पंचायत समिति सीटों और 63,229 ग्राम पंचायत सीटों पर चुनाव होने हैं। लगभग 5.67 करोड़ लोग चुनाव में मतदान करने के पात्र हैं। त्रिस्तरीय पंचायती राज प्रणाली में ग्राम पंचायत, पंचायत समिति और जिला परिषद शामिल हैं।