जयपुर। चक्रवाती तूफान बिपारजॉय कमजोर होकर गहरे दबाव में बदल गया है। 15 जून की शाम उत्तरी गुजरात में दस्तक देने वाला तूफान बिपारजॉय अब उत्तर पश्चिम गुजरात और पाकिस्तान के दक्षिण सिंध के आसपास के हिस्सों में बढ़ रहा है। जिसका असर भारत के कई राज्यों पर देखने को मिलेगा। बिपारजॉय के कमजोर होकर दबाव बनाने की वजह से राजस्थान में कई स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हुई है और बारिश 18 जून तक जारी रहेगी।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने राजस्थान के कई जिलों में रेड अलर्ट जारी किए हैं। आईएमडी ने 17 जून को जोधपुर, उदयपुर और अजमेर में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभवना जताई है। 17 जून की सुबह से ही उदयपुर में आंधी-तूफान के साथ तेज बारिश हो रही है। बीकानेर और जयपुर में भारी बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने बुलेटिन में 17 जून को बाड़मेर, जालोर, पाली और सिरोही जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की भविष्यवाणी करते हुए रेड अलर्ट जारी किया है।

जबकि अजमेर में 18 जून को बहुत भारी बारिश होगी। चक्रवाती तूफान बिपारजॉय का असर गुजरात में 18 जून तक रहेगा। 18 जून की सुबह से लहरों की ऊंचाई कम होने लगेगी। पूर्वोत्तर भारत, गुजरात के कच्छ क्षेत्र में आज और रविवार दोनों दिन भारी बारिश होगी। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तटीय कर्नाटक और केरल में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

हालांकि इन राज्यों के कुछ जगहों पर तेज बारिश भी होगी। दक्षिण-पूर्व राजस्थान, गुजरात क्षेत्र, कोंकण और गोवा और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश होने की पूरी संभावना है। वहीं हिमाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, ओडिशा,दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, मिलनाडु, जम्मू कश्मीर, तटीय आंध्र प्रदेश में भी बारिश होगी। वहीं पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान में हल्की बारिश और धूल भरी आंधी चल सकती है। दिल्ली में उमस भरी दिन होगी। हालांकि हवाएं चलेगी। लेकिन इससे गर्मी में राहत की कोई संभावना नहीं है।