नई दिल्ली। हॉन्ग कॉन्ग में खेले जा रहे इमर्जिंग विमेंस एशिया कप 2023 में भारत की अंडर-23 टीम ने फाइनल में बांग्लादेश को हराकर वूमेन्स इमर्जिंग एशिया कप T20 का खिताब अपने नाम कर लिया है। श्रेयंका पाटिल (13/4) और मन्नत कश्यप (20/3) की शानदार गेंदबाज़ी के बदौलत भारत ए ने इमर्जिंग एशिया कप के फाइनल में बुधवार को बंगलादेश ए को 31 रन से हराकर खिताब जीत लिया। भारत टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 127 रन ही बना सका, लेकिन श्रेयंका और मन्नत की गेंदबाजी ने बंगलादेश को 96 रन पर ऑलआउट कर दिया। कनिका आहूजा ने भी चार ओवर में 23 रन देकर दो विकेट हासिल किए, जबकि तितास साधु ने एक विकेट चटकाया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी बंगलादेश को 128 रन का मामूली स्कोर हासिल करना था, लेकिन मिशन रोड ग्राउंड की धीमी पिच पर भारतीय स्पिनर बंगलादेशी की टीम पर पूरी तरह से हावी रहे।

बंगलादेश के लिए नाहिदा अख़्तर सर्वाधिक 17 रन बनाकर नाबाद रहीं, जबकि टीम के आठ बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके। शोभना मोस्टरी ने 16 रन बनाए जबकि सलामी बल्लेबाज शाथी राणा ने 13 रन का योगदान दिया। इससे पूर्व, दिनेश वृंदा (29 गेंद, 36 रन) ने तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए भारत के लिए सर्वाधिक रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का जड़ा। सलामी बल्लेबाज श्वेता सेहरावत (20 गेंद, 13 रन) और उमा छेत्री (20 गेंद, 22 रन) के छोटे स्कोर पर आउट होने के बाद मध्यक्रम भी असफल रहा, लेकिन कनिका आहूजा ने महत्वपूर्ण जिम्मेदारी को निभाते हुए 30 रन की नाबाद पारी खेलकर भारत को 20 ओवर में सात विकेट खोने के बाद 127 के स्कोर तक पहुंचा दिया। कनिका ने 23 गेंद की पारी में चार चौके जमाए।

भारतीय टीम मंगलवार को श्रीलंका के खिलाफ सेमीफाइनल धुल जाने के बाद सेमीफाइनल में पहुंची थी। इस टूर्नामेंट में भारत ने फाइनल से पहले सिर्फ मेजबान हांगकांग का सामना किया, जहां उसे नौ विकेट से जीत मिली। इसके अलावा भारत के अन्य तीनों मैच बारिश में धुल गए। उल्लेखनीय है कि बारिश ने पूरे टूर्नामेंट में खलल डाला, जिससे कुल आठ मैच रद्द हुए।