नेशनल डेस्क। ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। अब ट्रेनों में सफर कर रहे साधारण श्रेणी के यात्रियों को भी सस्ता और ताजा खाना मिलेगा। इसके लिए यात्रियों को 15 रुपये देने होंगे। यात्रियों को खाने में पूरी-सब्जी और अचार दिया जाएगा। यह सुविधा रेल डिवीजन फिरोजपुर के नौ रेलवे स्टेशनों पर शुरू कर दी गई है।

दरअसल, रेलवे ने ट्रेनों में सफर कर रहे साधारण श्रेणी के यात्रियों को सस्ता एवं ताजा खाना उपलब्ध करवाने की सुविधा शुरू की है। मानक के अनुसार इस खाने के पैकेट में 175 ग्राम पूरी (7 पूरी), 150 ग्राम सब्जी और अचार होता है। इसकी कीमत प्रति पैकेट 15 रुपये रखी गई है। खास बात ये है कि खान-पान स्टाल की लगातार निरिक्षण अधिकारियों एवं वाणिज्य निरीक्षकों की ओर से की जा रही है। वही रोजाना उच्चाधिकारियों की ओर से इसका अवलोकन किया जा रहा है।

स्टॉल पर मिलेगा जनता खाना

बता दें कि रेलवे स्टेशन जहां कैटरिंग स्टाल अर्थात वैसे स्टाल जहां पका हुआ खाना तैयार किया जाता है, वहां रेल यात्रियों के लिए जनता खाना उपलब्ध होता है। मंडल के सभी खान-पान स्टाल पर जनता खाना उपलब्ध होने पर ट्रेन में सफर करने वाले रेलयात्री आसानी से इसे खरीद सकते हैं। रेल यात्री जनता खाने के अलावा अपनी इच्छानुसार अन्य खाना भी खरीद सकते हैं। रेल यात्रियों की सुख-सुविधाओं का खास ख्याल रखते हुए मंडल रेल प्रबंधक डॉ. सीमा शर्मा एवं वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक शुभम कुमार ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

Trusted by https://ethereumcode.net