Chhattisgarh Weather Update:

रायपुर। छत्तीसगढ़ में गर्मी के तेवर से लोग बेहाल हैं। मौसम विभाग ने प्रदेश के कई क्षेत्रों में लू की संभावना जताई है। अगले 24 घंटे के लिए जशपुर, बिलासपुर, सरगुजा, कोरबा, मुंगेली, जांजगीर, बलौदा बाजार, महासमुंद, रायपुर, दुर्ग, राजनांदगांव के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

वहीं कोरिया, बलरामपुर, बालोद, जशपुर, बेमेतरा, कांकेर, रायगढ़ जिले के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। रायपुर का अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से सात डिग्री सेल्सियस ज्यादा है। इसी प्रकार न्यूनतम तापमान भी 31.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से छह डिग्री सेल्सियस ज्यादा है।

मौसम विभाग की मानें तो अभी कुछ दिन और लोगों को गर्मी से बेहाल रहना पड़ सकता है। मगर इस बीच राहत की खबर यह भी है कि दक्षिण पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने की रफ्तार लगातार बढ़ती जा रही है। प्रदेश भर में मानसून 26 जून तक पहुंचने की संभावना है। इसी के साथ ही गुरुवार से अधिकतम व न्यूनतम तापमान में गिरावट भी शुरू हो जाएगा।

मौसम विज्ञानिकों की मानें तो जून की गर्मी ने बीते 25 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।इससे पहले वर्ष 1998 में ही जून में ऐसी गर्मी पड़ी है। बीते सात दिनों से लगातार रायपुर सहित प्रदेश भर में अधिकतम तापमान में छह से सात डिग्री की बढ़ोतरी है। दिन के अधिकतम तापमान के साथ ही रात भी गर्म होने लगी है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर