कलिंगा विश्वविद्यालय, नया रायपुर ने बुधवार 21 जून को 9वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस बड़े जोश और उत्साह के साथ मनाया गया । कार्यक्रम का आयोजन विज्ञान संकाय (योग विभाग) और डीन छात्र कल्याण द्वारा एनसीसी, एनएसएस, यंग इंडियन और कलिंगा विश्वविद्यालय के खेल विभाग के सहयोग से किया गया था।

इस कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के छात्रों, शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों ने भाग लिया।समारोह का शुभारंभ कलिंगा विश्वविद्यालय के गणमान्य व्यक्तियों द्वारा सभागार में दीप प्रज्जवलित करने के साथ हुआ, जो ज्ञान और एकता के प्रकाश का प्रतीक है। चिन्मय मिशन, पटियाला, पंजाब के स्वामी माधवनंद इस कार्यक्रम में वर्चुअल रूप से शामिल हुए और योग की उत्त्पत्ति और इसके कई लाभों के बारे में बात की।

उनके भाषण ने योग और वसुधैव कुटुम्बकम दर्शन की अवधारणा के साथ हमारे दिमाग को गति देने, प्रशिक्षित करने, सिखाने और उसे तैयार करने की आवश्यकता एवं “स्थानीय रहें और वैश्विक बनें” के महत्व पर जोर दिया।प्रेरक भाषण के बाद, सभी लोग योगाथॉन रैली के लिए एकत्र हुए, जिसका उद्देश्य योग दिवस और वसुधैव कुटुम्बकम की अवधारणा को बढ़ावा देना था। इसके बाद सभी प्रतिभागियों ने योग सत्र के लिए विश्वविद्यालय के योगा हॉल की ओर प्रस्थान किया ।

कार्यक्रम में उपस्थित लोगों ने योग विभाग के डॉ.धनंजय जैन और डॉ.राजेश माणिक द्वारा निर्देशित विभिन्न योग आसनों में सक्रिय रूप से भाग लिया। इस सत्र का उद्देश्य सभी प्रतिभागियों को योग के लाभों और स्वस्थ जीवनशैली को बढ़ावा देने की क्षमता के बारे में ज्ञान प्रदान करना था।

उत्साहवर्धक योग सत्र के बाद विज्ञान विभाग की कार्यवाहक डीन डॉ.शिल्पी श्रीवास्तव ने धन्यवाद ज्ञापन किया। कलिंगा विश्वविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह एक शानदार सफलता रहा, जिसमें शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य प्राप्त करने में योग के महत्व पर प्रकाश डाला गया।उत्सव का समापन पौष्टिक प्रसाद के वितरण के साथ हुआ।