रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में विश्व हिंदू परिषद ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस ली। इस दौरान विहिंप ने अपनी बैठकों और आगामी कार्यक्रमों के बारे में जानकारी दी। बता दें कि, विश्व हिंदू परिषद के तमाम बड़े नेता रायपुर में जुट रहे हैं। 24 से 26 जून तक राजधानी में संगठन की एक बड़ी बैठक होने जा रही है। इसमें साल भर के कामकाज की रिपोर्ट ली जाएगी और आने वाले समय में किस तरह से विश्व हिंदू परिषद काम करेगा इसकी रणनीति भी तय की जाएगी। पिछले एक साल से विश्व हिंदू परिषद ने छत्तीसगढ़ में अपनी गतिविधियां बढ़ा दी है। आने वाले चुनावों में भी इसका असर हो सकता है। हालांकि संगठन अपने कार्यक्रमों को गैर राजनीतिक कहता है, मगर जिस दिशा में विश्व हिंदू परिषद काम कर रहा है चुनावों पर असर डालने की पूरी तैयारी है।

1 करोड़ नए सदस्य बनाने पर चर्चा
पत्रकारों से चर्चा के दौरान परिषद के राष्ट्रीय महामंत्री मिलिंद परांडे ने कहा कि, वीएचपी के केंद्रीय समिति की बैठक हर 6 माह में होती है और इस बार यह बैठक रायपुर में हो रही है। परिषद को 60 साल पूरे होने जा रहे हैं। इस दौरान 72 लाख हितचिंतक संगठन से जुड़े हैं। संगठन ने एक करोड़ हितचिंतकों को जोड़ने का लक्ष्य रखा है। इस बैठक में धर्मांतरण , लव जिहाद, गोहत्या, मंदिरों के सरकारी अधिग्रहण से मुक्ति, धर्मांतरण विरोधी कानून केंद्र और राज्य में लाया जा सके इसके लिए प्रयासों पर चर्चा होगी। विश्व हिंदू परिषद देशभर में सभी संतों का एक जन जागरण यात्रा शुरू करने जा रहा है। इसमें संत आम लोगों और दलित बस्तियों में जाकर रहेंगे, भोजन करेंगे और हिंदू धर्म के प्रति जागरण का काम होगा। बजरंग दल की शौर्य जागरण यात्रा भी निकाली जाएगी।

पहले दिन की बैठक में ये होंगे शामिल
सम्मेलन के पहले दिन 23 जून को विश्व हिंदू परिषद के राष्ट्रीय टोली के शीर्ष 13 पदाधिकारियों की बैठक होने जा रही है। इस बैठक में विहिप के राष्ट्रीय अध्यक्ष आरएन सिंह, कार्यकरी अध्यक्ष आलोक कुमार, महामंत्री मिलिंद परांडे , संगठन मंत्री विनायकराव, संरक्षक दिनेश चंद्र, उपाध्यक्ष चंपत राय जैसे सबसे प्रमुख नाम शामिल है। केंद्रीय टोली की बैठक में आगामी सम्मेलन की कार्य योजना पर चर्चा होगी।

बैठक में 170 पदाधिकारी होंगे शामिल
दूसरे दिन यानि 24 जून को विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय प्रबंध समिति की बैठक होगी। इस बैठक में देशभर से आए 170 पदाधिकारी शामिल होंगे। इसके बाद अगले 2 दिनों तक केंद्रीय विस्तार समिति की बैठक चलेंगी, जिसमें केंद्रीय प्रबंध समिति के तमाम सदस्यों के अलावा करीब 100अन्य सदस्य भी शामिल होंगे।

अगले 6 माह के लिए तैयार होंगी कार्य योजना
तीसरे दिन 25 जून तक केंद्रीय विस्तार समिति की बैठक संपन्न हो जाएगी। इसके बाद 26 जून को फिर से केंद्रीय प्रबंध समिति की बैठक होगी। इस बैठक में 6 महीने पहले हुए राष्ट्रीय सम्मेलन में तय किए गए कार्यों की समीक्षा की जाएगी और आगामी 6 माह के लिए कार्य योजना भी तैयार होंगी।