Municipal Corporation Exposed Due To Rain For 2 Days - वक़्त था तब सोते रहे, जब शहर भीगा और डूबा तब बैठक में मसरूफ़
Municipal Corporation Exposed Due To Rain For 2 Days - वक़्त था तब सोते रहे, जब शहर भीगा और डूबा तब बैठक में मसरूफ़

विशेष संवादाता

रायपुर। पूरी गर्मीभर में पहले शहर के लोग पीने के साफ पानी के लिए जूझते रहे अब सिर्फ दो दिन की बारिश में जलभराव की विकट समस्या झेलने मजबूर है। बारिश ने रायपुर को भिगा भी दिया और रायपुर नगर निगम की गंभीर लापरवाही को जगजाहिर भी किया है। रायपुर शहर, और आउटर की कॉलोनियां, बस्तियां ही नहीं प्रमुख मार्ग तक जलमग्न हुए। रायपुर में लोगों के बेडरूम डूबे, किचन-डायनिंग एरिया में गंदे पानी से लबालब हो गया। जब नाराज़गी खुलकर सामने आई तो स्थानीय पार्षद और महापौर अधिकारीयों संग समस्या से निजात पाने सिर भिड़ाते बैठे हैं।

बारिश शुरू होने के पहले शहर में जल भराव की समस्या से निपटने को लेकर नगर निगम के अधिकारी दिन भर बैठकें करते रहे। बारिश हुई तो हालात बद से बदतर ही नजर आए। महापौर एजाज ढेबर पार्षदों को लेकर जब देश-विदेश से स्मार्ट सिटी का ज्ञान ले रहे थे तब अफसर भी बेफिक्र बैठे रहे। लेकिन दो दिनों की बारिश से ज्ञान और बेफिक्री अब चिंता में तब्दील हो गई है। क्योंकि मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि 28, 29 और 30 जून को भी प्रदेश के सभी जिलों में बारिश होगी। ऐसे में रायपुर नगर निगम के पास अब अंडरग्राउंड ड्रेन, ठेकेदारों पर पेनाल्टी और बिल्डरों पर एक्शन लेने का प्लान है। वजह साफ़ है आस-पास के कुछ प्रॉपर्टी डीलर्स की मनमानी। कॉलोनी के पास से गुजरने वाले पुराने नाले को पाटकर जमीन का सौदा कर दिया गया।

जनता भीगी और घर-रास्ते डूबे रहे

बोरियाखुर्द, गोकुलनगर, तेलीबांधा और पुरानी बस्ती के कुछ हिस्सों में पानी भर जाने, पेड़ गिरने जैसी समस्याओं से लोगों को दो चार होना पड़ा। लोग पार्षदों को फोनकर नाराजगी जाहिर करते रहे। जय स्तंभ चौक भी बेहाल नजर आया। यहां सड़क पर ही नदी सा नजारा दिखाई दिया। कारें और टूव्हीलर सड़क पार करने में परेशान होते नजर आए। प्रोफेसर कॉलोनी, भाठागांव, जीई रोड और कांदुल जैसे स्थानों पर सड़कें पूरी तरह डूबी नजर आईं। तेलीबांधा आनंद विहार और आनंद नगर में वालों के लिए मुसीबतों का पहाड़ बन गई। किसी की गाड़ी डूब गई तो किसी का बेडरूम। लोगों के किचन, डायनिंग एरिया में नाली का पानी भर गया। घर में बदबूदार पानी में सोफा, फर्नीचर सब डूबा रहा।

मौसम विभाग की वार्निंग, 3 दिन अलर्ट

छत्तीसगढ़ में मौसम विभाग ने अगले तीन घंटे शाम 5 बजे तक बलौदाबाजार, बेमेतरा, बिलासपुर, जांजगीर-चांपा, कबीरधाम, कोरबा, कोरिया, मुंगेली, सूरजपुर, सरगुजा के लिए अलर्ट जारी किया है। यहां तेज हवाओं के साथ बारिश होगी और आकाशीय बिजली भी गिर सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक 28, 29 और 30 जून को भी प्रदेश के सभी जिलों में बारिश होगी। बुधवार को दुर्ग, बालोद, राजनांदगांव जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। यहां बारिश की संभावना जताई गई है। बिलासपुर, मुंगेली, रायपुर, बेमेतरा और कबीरधाम जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

महापौर का दावा 3 दशक की दिक्कत दूर

महापौर एजाज ढेबर ने कहा – जल विहार कॉलोनी की तीन दशक पुरानी समस्या दूर कर ली गई है। स्मार्ट ड्रेन बनने के बाद अब यहां पहले जैसी स्थिति नहीं रही। आनंद नगर और आनंद विहार में जलभराव के निदान के लिए अंडरग्राउंड ड्रेन बनाया जा रहा है। इसमें देरी को लेकर संबंधित अफसरों से जवाब लिया जाएगा। ठेकेदार की ओर से देरी होने पर पेनाल्टी लगाई जाएगी। जल्द से जल्द काम पूरा कराया जाएगा।

विपक्ष क्यों रहा खामोश, अब दोषारोपण

नेता प्रतिपक्ष मीनल चौबे ने कहा कि पहली बारिश में ही शहर जलमग्न हो गया है। नालों की सफाई के दावे झूठे साबित हो रहे हैं। गर्मी में जल संकट से जूझी जनता अब जलभराव से परेशान है। अफसरों की लापरवाही का खामियाजा लोग भुगत रहे हैं। महापौर अफसरों से काम लेने में असफल हैं। महापौर-कमिश्नर को पत्र लिखकर जलभराव की समस्या पर चर्चा करने की मांग की गई है।