ब्रेकिंग न्यूज़ : Politics Of Rajasthan -CG. का फार्मूला कांग्रेस RJ. में कर सकती है लागू, कांग्रेस और पायलट के लिए 3 विकल्प
ब्रेकिंग न्यूज़ : Politics Of Rajasthan -CG. का फार्मूला कांग्रेस RJ. में कर सकती है लागू, कांग्रेस और पायलट के लिए 3 विकल्प

टीआरपी डेस्क

नई दिल्ली। छत्तीसगढ़ में डिप्टी CM फार्मूला के बाद कांग्रेस हाईकमान विधानसभा चुनावों का कैंपेन शुरू होने से पहले गहलोत-पायलट का झगड़ा सुलझाना चाहता है। अब कांग्रेस हाईकमान राजस्थान को लेकर फैसला करने की तैयारी में है। सचिन पायलट को पद देकर मुख्य धारा में लाने की तैयारी चल रही है। संभवतयः राहुल गांधी के मणिपुर दौरे से लौटने के बाद हाईकमान विचार-विमर्श के बाद फैसला सुनाएंगे।

बता दें कि आगामी विधानसभा में जैसे छत्तीसगढ़ में टाइस सिंहदेव को साढ़े बिना जीत का लक्ष्य हासिल करना पार्टी के लिए चुनौती बन गई थी इसी तरह पार्टी हाईकमान राजस्थान के लिए भी फार्मूला बनाकर चल रही है। इसलिए भी दिल्ली दरबार और पार्टी आलाकमान अब दोनों खेमों को साधकर चुनाव मैदान में जाने का प्लान तैयार कर चुकी है। हालांकि छत्तीसगढ़ में सिंहदेव को नंबर दो की पोजीशन में लेकर उपमुख्यमंत्री बनाया गया है, लेकिन राजस्थान में सचिन पायलट के लिए कांग्रेस के पास दो से ज्यादा विकल्प हैं।

ऐसे में हाईकमान ने पायलट-गहलोत के लिए कौन-कौन सा विकल्प तैयार किया है यह अन्वेषण का विषय है। यदि पायलट कहीं एडजस्ट होंगे तो उनके द्वारा उठाई गई मांगों का क्या होगा, टिकट वितरण में सचिन पायलट का क्या रोल होगा? ऐसे यक्ष प्रश्न का उत्तर पर भी पार्टी विचार कर रही है। क्योंकि अपनी ही पार्टी की सर्कार के दौरान हुए विवादित मामलों को पायलट ने बड़ा मुद्दा बनाकर सड़क पर उतर गए थे अब पद मिलने के बाद उनकी जनमुद्दों से मुंह मोड़ना घातक साबित होगा।

इस ओहदे के तलबगार हैं पायलट

राष्ट्रीय महासचिव या फिर CWC मेंबर सचिन को बनाया जा सकता है। होने वाले विधानसभा चुनाव की कैंपेन कमेटी का अध्यक्ष भी एक बेहतर विकल्प है। या फिर सचिन को प्रदेशाध्यक्ष और उनके खेमे के विधायक को डिप्टी सीएम बनाने से भी पार्टी को एकजुट किया जा सकता है। बता दें कि 2020 में पायलट को प्रदेशाध्यक्ष और डिप्टी सीएम पदों से बर्खास्त किया गया था। तीसरा विकल्प पायलट को कांग्रेस का प्रेजेंट फेस बनाकर भी चुनाव में उतरा जा सकता है। इन विकल्पों पर फैसला आलाकमान राहुल और फिर पायलट-गहलोत को आमने सामने बैठकर होगा।