LPG Prices
LPG Prices

टीआरपी डेस्क

नई दिल्ली। जुलाई की पहली तारीख को कई नियमों में बदलाव होने जा रहा है। जिसका सीधा असर जनता के बजट पर पड़ेगा। एक जुलाई से कई तबदीली हो रही है। इनका सीधा संबंध जनता की पॉकेट पर पड़ेगा। इसमें एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत से लेकर सीएनजी-पीएनजी की कीमतें भी बदलाव शामिल हैं।जो 1 जुलाई से होने जा रहे हैं।

एलपीजी रसोई गैस की कीमतों में बदलाव

रसोई गैस की कीमतों में सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को तबदीली करती हैं।हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी गैस की कीमतें निश्चित की जाती है। विगत मई और अप्रैल में पहली तारीख को 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर के दाम में कमी की गई थी। हालांकि 14 किलो वाले व्यावसायिक एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई कटौती नहीं हुआ था। 1 जून को एलपीजी गैस वाली पेट्रोलियम कंपनियों ने एलपीजी के रेट में बदलाव किये थे । जिससे एलपीजी सिलेंडर सस्ता हो गया था। 19 किलोग्राम के कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 83.50 रुपये की कटौती की गई थी, जबकि घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में कोई कटौती नहीं हुआ था।

क्रेडिट कार्ड के नए नियम

विदेश में क्रेडिट कार्ड के उपयोग पर एक जुलाई, 2023 से टीसीएस शुल्क लागू किया जा सकता है। अर्थात क्रेडिट कार्ड से 7 लाख रुपये से अधिक राशि का उपयोग होने पर 20 फीसद टीसीएस देना होगा । जबकि एजुकेशन & हेल्थ व्यय पर 5 फीसद टीसीएस का भुगतान करना होगा।। विदेश में शिक्षा हेतु ऋण लेने वाले टैक्सपैयर्स को 7 लाख से अधिक राशि पर 0.5 फीसदी टीसीएस देना होगा।