नई दिल्ली। मानसून ने देश के अस्सी प्रतिशत हिस्से को कवर कर चुका है जिसके के बाद देश के कई राज्यों में जमकर बारिश हो रही है जो लोगों के लिए आफत बनी हुई है। कई राज्यों में भारी बारिश बाढ़ और भूस्खलन जैसी प्राकृतिक आपदाएं भी ला रही है जिसके कारण जानमाल की हानि हो रही है और जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है।
19 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट
भारतीय मौसम विभाग का ताजा अपडेट लोगों को परेशान कर सकता है क्योंकि विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान करीब 19 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया हुआ है। जिन राज्यों में अलर्ट जारी है उनके नाम हैं नई दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, यूपी, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र्, कोंकण-गोवा, हिमाचल, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ , कर्नाटक और केरल। इसके अलावा असम, तमिलनाडु और मिजोरम-सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं।
किसानों को राहत लेकिन लोग परेशान
लगातार हो रही बारिश से जहां किसानों को राहत और लोगों को गर्मी से सुकून मिला है, वहीं जगह- जगह सड़कों पर पानी जमा होने से लोगों को आने -जाने में खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग ने साफ तौर पर कहा है कि मानसूनी बारिश का दौर 1 जुलाई तक चालू रहेगा और लोगों को वर्षा का सामना करना पड़ रहा है। यूपी के इन जगहों पर होगी बारिश तो वहीं अगले कुछ घंटों के अंदर यूपी के गाजियाबाद, प्रयागराज, वाराणसी, बलिया , प्रतापगढ़, हमीरपुर, आगरा, अलीगढ़, रायबरेली और लखनऊ में बारिश होने की आशंका है, जिसकी वजह अलर्ट जारी किया गया है। चार दिनों के लिए अलर्ट जारी तो वहीं हिमाचल में अगले चार दिनों के लिए अलर्ट जारी किया गया है। बारिश की वजह से हिमाचल में बहुत ज्याादा तबाही मची हुई हैं, यहां पर करोड़ों का नुकसान हुआ है। फिलहाल यहां पर बारिश की वजह से भूस्खलन होने की वजह से खतरा हो सकता है इसलिए मौसम विभाग और प्रशासन ने पहले से ही एडवाइजरी लागू कर रखी है और पर्यटको को पहाड़ों की ओर जाने से रोका हुआ है। बरसात का अलर्ट जारी जबकि उत्तराखंड के पिथौरागढ़, उत्तरकाशी, चमोली और रुद्र प्रयाग में भी बरसात का अलर्ट जारी है। फिलहाल बारिश के कारण जो केदारनाथ यात्रा रूक गई थी, वो आज से शुरू हो गई लेकिन सीएम पुष्कर सिंह धामी ने सभी को यात्रा के दौरान सावधनी बरतने की अपील की है। अगर दक्षिण की बात करें तो यहां पर तो जमकर बरसात हो रही है और मौसम विभाग ने रविवार तक केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु में भारी बारिश की आशंका को व्यक्त किया है।