नई दिल्ली : लोगसभा चुनाव 2024 (Loksabha Election 2024) को लेकर अभी से बिहार की राजनीती में सरगर्मी तेज हो गई है। लोक जनशक्ति पार्टी के संस्थापक दिवंगत रामविलास पासवान के बेटे और जमुई के सांसद चिराग पासवान ने एनडीए में शामिल होने की डील फाइनल कर ली है। हालांकि की इसकी अभी औपचारिक रूप से इसकी पुष्टि नहीं की गई है। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय से पटना में मुलाकात के बाद यह बात सामने आ रही है कि वह केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार में राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) शामिल हो रहे हैं। उनके लिए कौन-सा विभाग तय होगा, अब सिर्फ इसकी डील बाकी है।Modi Cabinet Expension

बता दें कि लोपजा रामविलास के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान (Chirag Paswan) ने अपने आवास पर आज (9 जुलाई) को पार्टी के पदाधिकारी के साथ बैठक की। बैठक में गठबंधन को लेकर चर्चा हुई. वहीं, बैठक से पहले चिराग से उनके आवास पर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय (Nityanand Rai) ने मुलकात की। इस मुलाकात को लेकर नित्यानंद से पूछा गया कि क्या चिराग एनडीए में आ रहे हैं? और क्या केंद्र सरकार में मंत्री बनेंगे? इस पर नित्यानंद राय ने कहा कि कई बातें हुई हैं। बहुत अच्छे माहौल में बातें हुई हैं।

बैठक के बाद चिराग पासवान ने कहा कि पार्टी पदाधिकारियों की आज बैठक हुई। गठबंधन पर फैसले के लिए मुझे अधिकृत किया गया है। 2-3 बैठकें और होंगी। उसके बाद गठबंधन को लेकर फैसला हो जाएगा। समय समय पर कई मुद्दों पर मैंने बीजेपी का समर्थन किया। बिहार में विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी के लिए मैंने प्रचार भी किया था। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय आज मुझसे मिले। कई मुद्दे पर बातचीत हुई। 2024 में हम किससे गठबंधन करेंगे, यह जल्द तय कर लेंगे। वहीं, केंद्र में मंत्री बनने के सवाल पर उन्होंने कुछ नहीं बोला। चिराग दिल्ली के लिए रवाना हो गए. दिल्ली में बीजेपी के आलाकमान से मुलाकात करेंगे।

नित्यानंद राय ने इस मुलाकात को पारिवारिक बताया
केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने चिराग पासवान से मुलाकात के बाद भी मंत्रिमंडल को लेकर कोई बात नहीं की। उन्होंने इस मुलाकात को पारिवारिक और व्यक्तिगत बताया, हालांकि सूत्रों के अनुसार मंत्रालय को लेकर अभी कुछ फाइनल नहीं हुआ है जिसके कारण घोषणा नहीं की गई है। अर्को चिराग अपने करीबी और प्रमुख नेताओं से मिलने के बाद दिल्ली जाएंगे और यह पक्का माना जा रहा है कि इस महीने हो रहे मंत्रिमंडल विस्तार में वह शपथ लेंगे।

हाजीपुर से चुनाव लड़ सकते हैं चिराग पासवान
बैठक को लेकर लोजपा रामविलास के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अरुण कुमार ने कहा कि आज की बैठक में पार्टी के तमाम पदाधिकारियों ने गठबंधन पर फैसला लेने के लिए चिराग को अधिकृत किया है। चिराग जो भी फैसला लेंगे पार्टी को स्वीकार होगा। एनडीए में जाना है या नहीं? इसपर चिराग फैसला करेंगे। दिल्ली में बीजेपी नेताओं से मिलेंगे। केंद्र में मंत्री बनेंगे या नहीं? इस पर अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है। वहीं, आगे उन्होंने कहा कि हाजीपुर सीट चिराग के चाचा पारस को छोड़ना होगा। हाजीपुर सीट व पारस से कभी समझौता नहीं कर सकता है।