मुंबई : मुंबई में समोसा ऑर्डर करते समय डॉक्टर के ऑनलाइन स्कैम में 1.40 लाख रुपये गायब हो गए हैं। एक पुलिस अधिकारी ने सोमवार को बताया कि मुंबई में नगर निगम द्वारा संचालित केईएम अस्पताल के एक 27 वर्षीय डॉक्टर को सायन के एक मशहूर होटल से 25 प्लेट समोसे का ऑर्डर देने के बाद 1.40 लाख रुपये का चूना लग गया।

मिली जानकारी के अनुसार, ‘पीड़ित ने कर्जत में दोस्तों के संग पिकनिक मनाने की योजना बनाई थी इसके लिए उसने रेस्टोरेंट से समोसे आर्डर करने के ऑनलाइन नंबर निकाला। फोन करने पर उधर से जवाब आया कि 1500 रुपये एडवांस देने होंगे।’ इसके बाद वॉट्सऐप पर मैसेज आया कि जिसमें पेमेंट का लिंक और आर्डर कन्फर्मेशन का मैसेज था। फिर उसके बाद भुगतान के लिए एक आईडी बनाने की बात कही. उसके बाद डॉक्टर ठग के कहे अनुसार पेमेंट करते गए। उसके बाद पहले उनके 28 हजार फिर किस्तों में उनके अकॉउंट से 1.40 लाख रुपये कट गए।

पुलिस ने बताया कि पीड़ित की शिकायत पर कंप्लेंट दर्ज कर ली गई है। केस भोईवाड़ा पुलिस स्टेशन में भारतीय दंड संहिता और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया है। आए दिन साइबर क्राइम की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं। जिसको देखते हुए हाल में भारत सरकार ने पीएनबी, एसबीआई, एचडीएफसी जैसे महत्वपूर्ण बैंकों और ऑनलाइन पेमेंट प्लेटफॉर्म गूगल पे, पेटीएम, और फ़ोन पे की मीटिंग दिल्ली में बुलाई थी. ताकि आने वाले दिनों में ऐसे साइबर क्राइम को रोका जा सके। इस मीटिंग में स्विग्गी, जोमाटो, फ्लिपकार्ट और अमेज़न सहित कई कंपनियों को भी बुलाया गया था।

पुलिस ने बताया कि पीड़ित की शिकायत पर कंप्लेंट दर्ज कर ली गई है। केस भोईवाड़ा पुलिस स्टेशन में भारतीय दंड संहिता और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया है। आए दिन साइबर क्राइम की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं. जिसको देखते हुए हाल में भारत सरकार ने पीएनबी, एसबीआई, एचडीएफसी जैसे महत्वपूर्ण बैंकों और ऑनलाइन पेमेंट प्लेटफॉर्म गूगल पे, पेटीएम, और फ़ोन पे की मीटिंग दिल्ली में बुलाई थी। ताकि आने वाले दिनों में ऐसे साइबर क्राइम को रोका जा सके। इस मीटिंग में स्विग्गी, जोमाटो, फ्लिपकार्ट और अमेज़न सहित कई कंपनियों को भी बुलाया गया था।