नई दिल्ली। अंतरिक्ष की दुनिया में भारत आज इतिहास रचने वाला है। कुछ घंटों बाद आंध्र प्रदेश में श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से चंद्रयान 3 मिशन की लॉन्चिंग होगी। मिशन की रिवर्स काउंटिंग जारी है। चंद्रयान थ्री की लॉन्चिंग के लिए रिवर्स काउंटिंग की गूंज सुनाई दे रही है। कुछ घंटों पर भारत के श्रीहरिकोटा से ये लॉन्च होने जा रहा है।

ISRO अपने ड्रीम प्रोजेक्ट चंद्रयान 3 को लॉन्च करने जा रहा है। चंद्रयान-3 दोपहर 2 बजकर 35 मिनट पर चंद्रमा की ओर जाने के लिए पृथ्वी से उड़ान भरेगा। करीब 45 से 50 दिन की यात्रा करने के बाद चंद्रयान-3 की चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास लैंडिंग होगी। लॉन्चिंग से पहले वैज्ञानिकों की टीम इसरो में डटी है। प्रधानमंत्री मोदी भी लगातार वैज्ञानिकों के संपर्क में हैं।

श्रीहरिकोटा से चंद्रयान-3 उड़ान भरेगा और 23 अगस्त के बाद कभी भी धरती से 3 लाख किलोमीटर दूर चंद्रमा की सतह पर उतरेगा। 4 साल में दूसरी बार भारत अपना मिशम मून लॉन्च कर रहा है जिसमें कई जरूरी बदलाव किए गए हैं।  615 करोड़ की लागत से तैयार हुआ ये मिशन करीब 50 दिन की यात्रा के बाद चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास लैंडिंग करेगा। इसको चंद्रमा पर भेजने के लिए LVM-3 लॉन्चर का इस्तेमाल किया जा रहा है। वैज्ञाैनिकों ने कहा कि यह क्षण सभी भारतीयों को गौरवान्वित करेगा। कई देशों ने कम लागत पर चंद्रमा पर उतरने की कोशिश की लेकिन हमने ये पहले करके दिखाया है।