दंतेवाड़ा। छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले के एक रेलवे स्टेशन में नक्सलियों ने बैनर लगाया है। इसमें माओवादियों ने 28 जुलाई से 3 अगस्त तक शहीदी सप्ताह मनाने का ऐलान किया है। ग्रामीण वेशभूषा में पहुंचे नक्सलियों ने रेलवे स्टेशन में कर्मचारियों की उपस्थिति में बैनर लगाकर जंगल की तरफ लौट गए। इसकी सूचना मिलते ही पुलिस के जवान मौके पर पहुंचे और बैनर को निकाल दिया है। फिलहाल यात्री ट्रेनों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है। मामला जिले के भांसी थाना क्षेत्र के भांसी रेलवे स्टेशन का है।

मिली जानकारी के अनुसार, शनिवार देर शाम करीब 5-6 नक्सली ग्रामीण वेशभूषा में भांसी रेलवे स्टेशन पहुंचे। नक्सली जंगल की तरफ से आए थे। फिर अपने पास रखे बैनर को स्टेशन में बीचो-बीच बांधकर जंगल की तरफ चले गए। बैनर में लिखा है कि, अमर शहीदों के आशयों को पूरा करेंगे। पूंजीवाद, सम्राज्यवाद, नौकरशाही का विरोध किया है। नक्सली हर साल 27 जुलाई से 3 अगस्त तक शहीदी सप्ताह मनाते हैं। इस दौरान वे पुलिस की गोलियों से अपने मारे गए साथियों को याद करते हैं। बताया जा रहा है कि, बैनर लगाने के दौरान रेलवे के सारे कर्मचारी भी स्टेशन में मौजूद थे। हालांकि, नक्सलियों के लौटने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने बैनर निकाल लिया है।

वहीं, नक्सलियों के शहीदी सप्ताह को देखते हुए दंतेवाड़ा से किरंदुल के बीच यात्री ट्रेनों को भी रद्द कर दिया गया है। किरंदुल से विशाखापट्टनम तक चलने वाली पैसेंजर और नाइट एक्सप्रेस ट्रेन अब 3 अगस्त तक सिर्फ दंतेवाड़ा स्टेशन तक ही आएगी। दंतेवाड़ा से आगे किरंदुल नहीं जाएगी। हालांकि, किरंदुल-बचेली से आयरन और लेकर विशाखापट्टनम जाने वाली मालगाड़ियों की आवाजाही बरकरार रहेगी। उनकी रफ्तार धीमी रहेगी।