टीआरपी डेस्क। भारत के जी 20 नेताओं की बैठकों की मेजबानी दिल्ली के प्रगति मैदान में पुनर्विकसित आईटीपीओ कॉम्प्लेक्स में की जानी है। इस कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन 26 जुलाई को किया जाना है। भारत व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) के स्वामित्व वाली साइट के पुनर्विकास की जिम्मेदारी निर्माण कंपनी एनबीसीसी (इंडिया) लिमिटेड को दी गई थी। 

लगभग 123 एकड़ के परिसर क्षेत्र में फैले प्रगति मैदान इस कॉम्प्लेक्स में भारत के सबसे बड़े एमआईसीई (बैठकें, प्रोत्साहन, सम्मेलन और प्रदर्शनियां) आयोजित किए जाएंगे। पुनर्विकसित और आधुनिक IECC कॉम्प्लेक्स दुनिया के 10 सबसे बड़े प्रदर्शनी और कन्वेंशन कॉम्प्लेक्स की लिस्ट में शामिल हो चुका है। यह जर्मनी के हनोवर एग्जीबिशन सेंटर और शंघाई के नेशनल एग्जीबिशन एंड कन्वेंशन सेंटर को टक्कर दे रहा है।

7 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था

IECC का बुनियादी ढांचा बड़े पैमाने पर विश्व स्तरीय आयोजनों की मेजबानी करने की भारत की क्षमता का प्रमाण है। कन्वेंशन सेंटर के लेवल 3 पर, 7,000 व्यक्तियों की बैठने की क्षमता है, जबकि ऑस्ट्रेलिया के प्रतिष्ठित सिडनी ओपेरा हाउस की लगभग 5500 की बैठने की क्षमता है। इसके अलावा, IECC में 3,000 व्यक्तियों के बैठने की क्षमता वाला एक शानदार एम्फीथिएटर भी है, जो 3 पीवीआर थियटर्स के बराबर है। यहां प्रदर्शन, सांस्कृतिक शो और मनोरंजन कार्यक्रम आयोजित होंगे।

व्यवसाय और नेटवर्किंग के लिए बेहतरीन मंच

IECC में वैश्विक स्तर पर मेगा सम्मेलनों, अंतर्राष्ट्रीय शिखर सम्मेलनों और सांस्कृतिक समारोहों का आयोजन किया जाएगा। इसमें प्रदर्शनी हॉल उत्पादों, नवाचारों और विचारों को प्रदर्शित करने के लिए सात नवीन स्थान भी हैं। ये अत्याधुनिक हॉल प्रदर्शकों और कंपनियों को अपने लक्षित दर्शकों के साथ जुड़ने, व्यवसाय विकास और नेटवर्किंग के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए एक बेहतरीन मंच प्रदान करेगा।

5 हजार से अधिक गाड़ियों के पार्किंग की व्यवस्था

आईईसीसी में आने वाले लोगों की सुविधा के लिए 5,500 से अधिक वाहनों के लिए पार्किंग की व्यवस्था भी है। सिग्नल-मुक्त सड़कों के आगंतुक के बिना किसी परेशानी के कार्यक्रम स्थल तक पहुंचने की सुविधा दी गई है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर