रायपुर। प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में झमाझम बारिश हो रही है। साथ ही कुछ जिलों में एसे भी हैं जहां बाढ़ के हालात बने हुए है। लेकिन सरगुजा में सूखे की स्थिति बनी हुई है।

वहीं, 10 और जिलों में सामान्‍य से कम बारिश हुई है। इसके विपरीत कुछ जिलों में सामान्‍य से ज्‍यादा बारिश हो चुकी है।

बता दें मौसम विभाग और राज्‍य सरकार के राजस्‍व विभाग की रिपोर्ट के अनुसार सरगुजा में सूखे की स्थिति बनी हुई है। मौसम विभाग के अनुसार जिला में अब तक सामान्‍य से 68 फीसदी कम बारिश हुई है। वहीं, राजस्‍व विभाग के आंकड़ों में सरगुजा जिला में लगभग 37 प्रतिशत ही बारिश हुई है। विशेषज्ञों की राय में वहां सूखे की स्थित बनी हुई है। मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार राज्‍य के 10 जिले ऐसे हैं, जहां अभी सामान्‍य से कम बारिश हुई है। बातें कि मौसम विभाग अपनी रिपोर्ट पुराने 27 जिलों के हिसाब से जारी करता है।

सरगुजा के साथ ही इस संभाग के ज्‍यादातर जिलों में भी सामान्‍य से कम बारिश हुई है। मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार बलरामपुर में सामान्‍य से 43 प्रतिशत, जशपुर में 55 प्रतिशत 32, कोरिया 24, और सूरजपुर 37 प्रतिशत ही बारिश हो पाई है।

सरगुजा संभाग के अलावा मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार बेमेतरा में सामान्‍य से 29 प्रतिशत, जांजगीर में 38 कबीरधाम में 26, कोंडागांव में 26, कोरबा 32 और रायगढ़ 27 कम बारिश हुई है।

वैसे तो बस्‍तर संभाग के अधिकांश जिलों में बारिश की स्थिति ठीक है, लेकिन कोंडगांव में जहां सामान्‍य लगभग 26 प्रतिशत कम बारिश हुई है तो वहीं बीजापुर में सामान्‍य से 60 प्रतिशत और सुकमा में 50 प्रतिशत से ज्‍यादा बारिश हो चुकी है। संभाग के बाकी जिलों में बारिश सामान्‍य है। सामान्‍य से अधिक बारिश वाले जिलों में रायपुर, रायपुर, राजनांदगांव और बालोद भी शामिल है।

Trusted by https://ethereumcode.net