रायपुर : छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव होने वाले है। प्रदेश में राजनीती भी अपनी चरम पर है। सत्ता और विपक्ष के बीच लगातार आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला जारी है। वहीं भाजपा ने छत्तीसगर्द्ध सरकार पर 1300 करोड़ रुपए के गोबर घोटाला करने का आरोप लगाकर इस मामले में CBI जांच की मांग की है। भाजपा ने इसे बिहार के चारा घोटाले से बड़ा घोटाला करार दिया है। भाजपा के आरोपों को बेबुनियाद बताते हुए कांग्रेस ने पलटवार किया है। कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि पूर्ववर्ती डा. रमन सिंह की सरकार में गोशाला के नाम 1,667 करोड़ का भ्रष्टाचार हुआ है।

कांग्रेस संचार विभाग प्रमुख सुशील आनंद शुक्ला ने कहा, रमन राज में गौशालाओं के नाम पर 1667 करोड़ रुपए बीजेपी ने डकार लिए। उनके कार्यकाल के 15 सालों में 17 हजार से ज्यादा गायों की मौतें भूख से, बिना चारा पानी के तड़पकर हुई। कांग्रेस सरकार के खिलाफ भाजपा के पास कोई मुद्दा नहीं बचा है। भाजपा राज्य सरकार के जनहित के कामों का विरोध नहीं कर पा रही है तो सफल योजनाओं में झूठे आरोप लगाकर अपनी भड़ास निकालती है।

कांग्रेस सरकार ने प्रदेश में 9 हजार 790 गोठान बनाकर राज्य के पशुओं के संरक्षण उनकी देख रेख का प्रयास किया है। ये पूरी योजना गांव वालों के सहयोग, ग्रामवासियों के द्वारा बनाई गई गोठान समितियों और स्व सहायता समूह की महिलाओं के जरिए संचालित होती है। बीजेपी इस योजना पर भ्रष्टाचार के झूठे आरोप लगाकर ग्रामवासियों की निष्ठा और ईमानदारी पर सवाल खड़ा कर रही है।

3,948 गोठानों की जांच का दावा

भाजपा ने प्रदेश के 9,790 गोठानों में से 3,948 तक पहुंचकर ‘पोल खोल अभियान’ चलाने का दावा किया है। साव ने आरोप लगाया कि बदइंतजामी के कारण अक्टूबर 2022 में सिर्फ तीन गोठानो में 150 गाेवंश ने भूख, प्यास और घुटन के चलते दम तोड़ा है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के अपने विधानसभा क्षेत्र के अचानकपुर गोठान में ही 25 गायों की हत्या हुई। इसी तरह आदर्श दर्जा प्राप्त सचादुर गोठान से रातों-रात हिस्ट्रीशीटर गो- तस्करों ने 40 से 50 गायों की चोरी को अंजाम दिया। प्रदेश सरकार ने दो रुपये किलो की दर से गोबर खरीदकर उसे 10 रुपये प्रति किलो की दर से घटिया वर्मी कंपोस्ट के नाम पर किसानों को बेचा है।