Indian Railways IRCTC: देश में अब त्योहारों का सीजन शुरू होने वाला है। इसी कड़ी में इंडियन रेलवे यात्रियों के लिए खास सुविधा लेकर आ रही है।भारतीय रेलवे ने गणेश उत्‍सव पर भींड और यात्रियों की संख्‍या के मद्देनजर 250 से ज्‍यादा स्‍पेशल ट्रेनें चलाने की तैयारी की है, ताकि गांव से शहर आने वाले यात्रियों और जाने वालों को आसानी से कंफर्म टिकट मिल सके। रेलवे की ओर से ये सभी ट्रेनें मुंबई से चलाई जाएंगी, जिससे गणेश उत्‍सव पर किसी तरह की परेशानी नहीं हो।

यात्रियों की परेशानी को देखते हुए सेंट्रल रेलवे ने 18 नॉन रिजर्व ट्रेनों के चलाने का भी एलान किया है। इससे पहले मुंबई डिवीजन ने सितंबर में होने वाले गणपति महात्‍सव के लिए 208 स्‍पेशल ट्रेन चलाने का एलान किया था। वहीं यात्रियों की संख्‍या का अनुमान ज्‍यादा होने के कारण 40 और स्‍पेशल ट्रेनें बढ़ाई गई थीं। अब 18 नई ट्रेनों को स्‍पेशल ट्रेनों की लिस्‍ट में जोड़ा गया है, जिसका मतलब है कि अब कुल 266 स्‍पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी।

गणपति स्‍पेशल ट्रेनें कहां के लिए चलेगी
भारतीय रेलवे की ओर से अलग-अगल राज्‍यों के लिए स्‍पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी, जो मुंबई के लिए जाएंगी। ये ट्रेनें मुंबई के ज्‍यादातर रेलवे स्टेशनों को कवर करेगी। 250 से ज्‍यादा स्‍पेशल ट्रेनें बिहार और उत्तर प्रदेश के शहरों से होकर गुजरेंगी। वहीं मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान और गुजरात जैसे जगहों के लिए भी ये स्‍पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी। ज्‍यादातर ट्रेनें महाराष्‍ट्र और आसपास के राज्‍यों के लिए संचालित होंगी।

वेस्‍टर्न रेलवे भी चलाएगा स्‍पेशल ट्रेन
वेस्‍टर्न रेलवे की ओर से भी जानकारी दी गई है कि गणपति महोत्‍सव के लिए कुछ स्‍पेशल ट्रेनों का इंतजाम किया गया है। ये ट्रेनें 14 सितंबर से लेकर 1 अक्‍टूबर के बीच चलाई जाएंगी। रेलवे की ओर से कहा गया है कि इसके लिए कुल 40 स्‍पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी।

यहां के लिए भी चलेंगी स्‍पेशल ट्रेन
उधना और मडगांव के बीच यात्रियों की सुविधा के लिए पश्चिम रेलवे छह साप्ताहिक गणपति स्पेशल ट्रेनें चलाएगा। ट्रेन 15 सितंबर से 29 सितंबर के बीच चलाई जाएंगी। यह शुक्रवार को उधना से चलेगी, जबकि 15 सितंबर से 30 सितंबर तक ये मडगांव से हर शनिवार को चलेगी।