रायपुर : नया रायपुर कलिंगा विश्वविद्यालय में पुलिस ट्रेनिंग स्कूल, माना के सहयोग से एक विशाल वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन करके पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया। कार्यक्रम में पुलिस प्रशिक्षण स्कूल के उच्च पदानुक्रम के साथ उनके अधिकारी एवं 180 प्रशिक्षुओं की उत्साहपूर्ण भागीदारी देखी गई। कार्यक्रम की शुरुआत कलिंगा विश्वविद्यालय के सभागार में एक औपचारिक सभा के साथ हुई, जहां गणमान्य व्यक्तियों ने उपस्थित लोगों को वनीकरण के महत्व और पर्यावरण के संरक्षण पर इसके प्रभाव के बारे में संबोधित किया।

इस अवसर पर कलिंगा विश्वविद्यालय और पुलिस प्रशिक्षण स्कूल, माना, रायपुर ने एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करके अपनी साझेदारी को मजबूत करने में महत्वपूर्ण कदम उठाया है। इस समझौता ज्ञापन का उद्देश्य कलिंगा विश्वविद्यालय के वरिष्ठ संसाधन व्यक्तियों द्वारा आयोजित पुलिस प्रशिक्षण स्कूल के प्रशिक्षुओं के लिए प्रशिक्षण सत्र की सुविधा प्रदान करना है।

अपने भाषण के दौरान, संजय शर्मा ने कलिंगा जैसे सर्वश्रेष्ठ शिक्षा संस्थान के माध्यम से नवीनतम तकनीक के साथ पुलिस बल को अद्यतन करने पर ध्यान केंद्रित किया, जो इन प्रशिक्षुओं के कौशल को बढ़ाएगा। विशिष्ट अतिथि डॉ. इरफान खान ने कहा कि आज स्मार्ट पुलिसिंग के रूप में काम करने का समय है जो अपराध के स्तर को कम करने में मदद करेगा।

प्रेरणादायक भाषण के बाद, गणमान्य व्यक्तियों के नेतृत्व में प्रतिभागियों ने कलिंगा विश्वविद्यालय के विशाल खेल परिसर का रुख किया, जहां उन्होंने हरित दुनिया में अपना योगदान देने के लिए फावड़े और पौधे उठाए और लगभग 500 पौधे लगाए। 180 प्रशिक्षुओं द्वारा लगन से पौधे रोपने का दृश्य विस्मयकारी था और इसने पर्यावरणीय स्थिरता के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित किया।

कलिंगा विश्वविद्यालय और पुलिस प्रशिक्षण स्कूल, माना, रायपुर की संयुक्त पहल, पर्यावरण-चेतना की संस्कृति को बढ़ावा देने और आने वाली पीढ़ियों के लिए एक हरित भविष्य बनाने के प्रति उनके समर्पण का उदाहरण है। शैक्षणिक संस्थानों और कानून प्रवर्तन संगठनों के बीच इस तरह के सहयोगात्मक प्रयास पूरे समुदाय के लिए अनुकरणीय मिसाल कायम करते हैं।

यह सहयोग विशेषज्ञ मार्गदर्शन और विशेष प्रशिक्षण प्रदान करके प्रशिक्षुओं के कौशल और ज्ञान आधार को बढ़ाने का प्रयास है। इस पहल के हिस्से के रूप में, कलिंगा विश्वविद्यालय ने पुलिस प्रशिक्षण स्कूल में प्रशिक्षण सत्रों का नेतृत्व करने के लिए डॉ. आशा अम्भईकर और डॉ. संजना सिंह को नियुक्त किया है।

कलिंगा विश्वविद्यालय के इस वृक्षारोपण अभियान को एक शानदार सफलता बनाने में सभी गणमान्य व्यक्तियों, प्रतिभागियों और स्वयंसेवकों को उनकी सक्रिय भागीदारी के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करता है। विश्वविद्यालय पर्यावरण और समाज में सकारात्मक योगदान देने वाली ऐसी और पहलों के आयोजन के लिए प्रतिबद्ध है।

इस अवसर पर पुलिस प्रशिक्षण शिविर, माना रायपुर के संजय शर्मा, एआईजी ट्रैफिक, संयुक्त आयुक्त एवं अध्यक्ष अंतरविभागीय लीड एजेंसी (सड़क सुरक्षा) छत्तीसगढ़, और डॉ. आई. आर. खान, पुलिस अधीक्षक प्रमुख, पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय, माना, रायपुर सहित कलिंगा विश्वविद्यालय के कुलपति, कुलसचिव, विभिन्न विभागों के निदेशक और संकायाध्यक्ष उपस्थित थे।