बिलासपुर: छत्तीसगढ़ में पिछले कुछ दिनों मानसून पूरी तरह सक्रीय है। मौसम में बदलाव के साथ लोगों के शरीर में भी काफी बदलाव आ रहे है। एक तरफ जहां पुरे प्रदेश में आई फ्लू का कहर जारी है है तो बिलासपुर जिले में लगातार डेंगू मलेरिया के मामले बढ़ रहे है। इसके साथ ही लोग मौसमी बीमारियों से भी लोग परेशान हैं। प्रदेश की न्यायधानी में मलेरिया के मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। वहीं भिलाई में भी डेंगू कहर बरपा रहा है। फिलहाल स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर आ गया है और डोर टू डोर सर्वे कर मरीजों की पहचान की जा रही है।

शासन स्तर पर डेंगू व मलेरिया के लिए अलर्ट जारी करने के साथ ही बिलासपुर के कोटा अंतर्गत ग्राम कुरदा में मलेरिया का मामला सामने आया गया है। इसकी वजह से ही ग्राम कुरदा में रहने वाले एक 18 साल के मलेरिया पाजिटिव युवक की सिम्स में शुक्रवार की शाम मौत हो गई।

मिली जानकारी के अनुसार बिलासपुर में मलेरिया के चलते एक युवक की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि युवक की उम्र महज 18 साल थी। वहीं शहर में मलेरिया के चार और मरीज मिले हैं, जिसके बाद प्रशासन अलर्ट मोड पर आ गई है। स्वास्थ्य विभाग की टीम कोटा के कुरदा सहित अन्य इलाके में डोर टू डोर सर्वे कर रही है और मरीजों की पहचान कर रही है। साथ ही जरूरी दवाएं और हिदायत के निर्देश दिए जा रहे हैं। वही भिलाई में भी डेंगू के मरीजों में बढ़ोतरी हो रही है। बताया जा रहा है कि बीते 18 दिनों के भीतर डेंगू के 21 मरीज मिले हैं। सबसे ज्यादा सेक्टर एरिया में डेंगू का प्रकोप देखने को मिल रहा है। तेजी से बढ़ती मरीजों की संख्या को देखते हुए प्रशासन ने सोमवार से फाइट द बाइट अभियान चलाने का फैसला लिया है।