नेशनल डेस्क। आजकल हर कई Gmail यूज़ कर रहा है। वहीँ Google अपने यूजर्स के लिए हर बार नाइ नई जानकारियां लाती रहती है। इसी कड़ी में Google ने Gmail यूजर्स को फिर एक बार बहुत महत्वपूर्ण जानकारी दी है। जिसके बारे में जानना आपके लिए बहुत जरूरी है। यदि आपके पास एक ऐसा Gmail अकाउंट है जिसे आप शायद ही कभी एक्सेस करते हैं या सालों से ओपन नहीं किया हैं, तो Google के पास आपके लिए कुछ बुरी खबर है।

पिछले महीने, Google ने चेतावनी दी थी कि इनएक्टिव अकाउंट को बंद कर दिया जायेगा और अब कंपनी ने इससे संबंधित सभी यूजर्स को ‘नोटिस’ भेजना शुरू कर दिया है। ईमेल में, Google का कहना है कि वह अपने सभी प्रोडक्ट और सर्विस के लिए Google अकाउंट के इनएक्टिव पीरियड को दो साल तक अपडेट कर रहा है। Google ने ईमेल में कहा कि यह बदलाव आज से शुरू हो रहा है और इनएक्टिव हो चुके हर Google अकाउंट पर लागू होगा।

Google ऐसे तय करेगा आपका अकाउंट इनएक्टिव या एक्टिव

Google के अनुसार, कोई भी खाता जिसमें दो साल के भीतर साइन इन नहीं किया गया है या उपयोग नहीं किया गया है, उसे निष्क्रिय खाता माना जाता है।

Google कब खातों को हटाना शुरू करेगा?

Google ने कहा कि इनएक्टिव अकाउंट और उसमें मौजूद कोई भी कंटेंट 1 दिसंबर 2023 से हटाने के योग्य होगी।

क्या आपका खाता बिना किसी सूचना के हटा दिया जाएगा?

नहीं, यदि आपका खाता निष्क्रिय माना जाता है, तो Google कोई भी कार्रवाई करने या किसी भी खाते के कंटेंट को हटाने से पहले आपको एक ईमेल भेजा जायेगा। ये मेल आपको उस आईडी पर आएगा जिसे आपने रिकवरी ईमेल आईडी के रूप में डाल रखा होगा।

कैसे आप अकाउंट एक्टिव रख सकते हैं?

यह सरल है – बस हर दो साल में एक बार लॉग इन करें। यदि आपने पिछले दो वर्षों में हाल ही में अपने Google खाते में साइन इन किया है, तो आपका खाता एक्टिव माना जाएगा और उसे हटाया नहीं जाएगा।

Trusted by https://ethereumcode.net