नॉलेज डेस्क– हर इंसान किसी न किसी चीज़ से डरता है और यह बिलकुल सामान्य है। लेकिन कभी-कभी एक निश्चित चीज का डर इतना अधिक हो जाता है, कि यह एक फोबिया में बदल जाता है। इसके बाद आप केवल उस चीज से डरते नहीं हैं बल्कि उसके सामने आने पर या उस विशेष वस्तु या स्थिति का सामना करने पर आप बहुत-सी भावनाएं महूसस करने लगते हैं जैसे तनाव, चिंता, घबराहट आदि साथ ही अपना नियंत्रण खोने लगते हैं। आज हम ऐसे ही कुछ फोबिया के बारे में बात कर रहे हैं जो कि किसी चीज, व्यक्ति या स्थिति से होते हैं।

फोबिया क्या होता है?

फोबिया एक प्रकार का एंग्जायटी डिसऑर्डर है जिसमें एक व्यक्ति को किसी वस्तु या किसी विशेष स्थिति से लगातार और अत्यधिक डर लगता है। फोबिया की शुरुआत आमतौर डर लगने से होती है जो छह महीने से अधिक समय तक मौजूद रह सकता है।

Hippopotomonstrosesquippedalio phobia- लंबे शब्दों से होने वाला फोबिया

अगर आपने इस फोबिया का नाम लिया तो हम कह सकते हैं कि आप जरूर अच्छे मूड में हैं। हिप्पोपोमोन्सट्रोसेज़क्यूपेडैलोफ़ोबिया डिक्शनरी में सबसे लंबे शब्दों में से एक है और विडंबना है कि यह लंबे शब्दों से लगने वाले फोबिया का नाम है। जो लोग इस फोबिया से पीड़ित होते हैं वे वास्तव में बड़े शब्दों को पढ़ने और बोलने पर चिंतित और भयभीत महसूस करते हैं।

Anable phobia- ऊपर की ओर देखने का डर

यह आपको अजीब लग सकता है, लेकिन ऐसे लोग हैं जो ऊपर की ओर देखने से डरते हैं। जो लोग इस फोबिया से पीड़ित हैं, उन्हें इस तरह की स्थिति का सामना करने पर घबराहट, चिंता, अत्यधिक पसीना आना और दिल की धड़कन बढ़ने जैसी चीजें अनुभव हो सकती हैं।

Deipno phobia डिनर करते वक़्त बात करने का डर

इस डर के शिकंजे में फंसे लोग डिनर करते समय बात करने से डरते हैं। किसी जमाने में टेबल पर खाने-पीने के तय मापदंड हुआ करते थे, जिन्हें आज भूला दिया गया है , और आज के समाज में लोग टेबल पर खाने-पीने के दौरान बहुत बातें करते हैं, जो कई लोगों को कतई पसंद नहीं होती।

Cathiso phobia बैठने का डर

Cathiso phobia एक तरह का ऐसा डर है, जिसमें लोगों को किसी एक जगह पर बैठने से डर लगता है। इस बीमारी से बुरी तरह पीड़ित लोग ऐसी कल्पना करते हैं कि वे किसी नुकीली चीज़ पर बैठे हैं और वो उन्हें काफ़ी दर्द देता है। यह डर लोगों को ऐसा सोचने के लिए भी मजबूर करता है कि जैसे वे किसी सेलेब्रिटी के साथ बैठे हों। इसमें लोगों की सांसें तेज चलने के साथ-साथ पसीना भी आता है।

Pedio phobia गुड़ियों का डर…

Pedio phobia एक तरह का डर है, जिसमें लोग गुड़ियों से डरते है। यह डर सिर्फ डरावनी गुड़िया से ही नहीं बल्कि हर तरह की भले ही वह गुड़िया क्यूट ही क्यों न हो। इस आशंका से पीड़ित लोगों को लगता है कि, जैसे गुड़िया उन्हें मानव रूप में दबोचने आ रही हो।

Social Phobia सोशल फोबिया

इसका मतलब सामाजिक डर या इस फोबिया के दौरान व्यक्ति में लोगों के बीच चलने या बात करने में डर लगता है। वे अपने से बड़े लोगों से डरते हैं, जिझकते हैं और अपने बराबर के लोगों में अच्छे से घुलमिल नहीं पाते हैं।

इस खास प्रकार के फोबिया को सोशल एंक्जाइटी डिसआर्डर का नाम दिया गया है। यह एक सबसे आम फोबिया है। जिसमें लोगों के बीच भोजन करने, स्वयं के बारे में बताने में या एक साथ भीड़ में जाने पर सबसे ज्यादा परेशानी होती है। इसके अलावा अपरिचितों से रू-ब-रू होने पर ये लोग डरे डरे से होते हैं।