कोरबा। छत्तीसगढ़ के कोरबा के निकटवर्ती जिला गौरेला-पेंड्रा-मारवाही में रविवार को आए भूकंप के झटके का असर जिले के कई गांवों में देखने को मिला है। दरअसल, झटके से पसान, सेन्हा, कुम्हारीदर्री, सिर्री, लैंगी आदि गांव के 100 से भी ज्यादा मकानों में दरारें पड़ गई। इसकी सूचना मिलने पर पसान तहसीलदार मौके पर पहुंचे और प्रभावित घरों का निरीक्षण किया। साथ ही ग्रामीणों को सतर्कता बरतने के लिए कहा।

उल्लेखनीय है कि, रविवार की सुबह करीब 9.09 बजे लोगों ने कुछ क्षण के लिए जमीन के हिलने का अनुभव किया और घरों में दरारें पड़ने लगीं। लोगों को समझने में देर नहीं लगी कि यह भूकंप का झटका है। लोग डर के मारे घर से बाहर निकलने लगे। पूरे क्षेत्र में कुछ पल के लिए हड़कंप मच गया। लोग एक दूसरे को घर में पड़ी दरारों के बारे में पूछने लगे। पूरे क्षेत्र में भले ही कोई बड़ी घटना नहीं हुई, पर लोग घर में घुसने से डरते रहे। भूकंप की तीव्रता 4.5 मापा गया है।

भूकंप का केंद्र बिंदु रहा यह जिला
घटना की सूचना मिलने पर पोड़ी-उपरोड़ा के अनुविभागीय अधिकारी हरिशंकर पैकरा ने पसान तहसीलदार लीलाधर ध्रुव को निरीक्षण के लिए घटना स्थल पर भेजा। उन्होंने स्थानीय ग्रामीणों धैर्य रखने सजग रहने की बात कही। बता दें कि, भूकंप का केंद्र बिंदु निकटवर्ती जिला गौरेला-पेंड्रा-मारवाही रहा। जिले में इसकी तीव्रता कम होने की वजह कहीं भी बड़ा नुकसान नहीं हुआ है। स्थानीय ग्रामीणों का कहना है कि इससे पहले क्षेत्र में इस तरह की घटना नहीं हुई थी। पूरे दिन क्षेत्र में भूकंप की घटना पर चर्चा बनी रही।

झटके महसूस होने पर घर से बाहर निकले लोग
वहीं, रविवार होने के कारण कल बच्चे घर पर थे। जैसे ही झटके का असर हुआ लोग घर से बाहर निकल गए। घटना की पुनरावृत्ति न हो इस आशंका से काफी समय तक घर के बाहर ही खड़े रहे। खेती किसानी का समय होने के कारण अधिकांश ग्रामीण खेत चले गए थे। मैदानी क्षेत्र में होने के कारण उन्हें भूकंप का एहसास नहीं हुआ। सूचना पाकर कई लोग घर को देखने भी पहुंचे।

दो दिन पहले धंस गई थी जमीन
पसान क्षेत्र में रविवार को जहां भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदा का असर रहा, वहीं दो दिन पहले ग्राम बीजाडांड़ के निकट जमीन धंसने की घटना के भय से ग्रामीण अभी तक नहीं उबरे हैं। गांव के निकट संचालित रानी अटारी और विजय बेस्ट कोयला खदान में आए दिन ब्लास्टिंग से घरों को नुकसान हो रहा है। चेतावनी के बाद प्रबंधन की मनमानी जारी है।

घरों में आई दरारें : एसडीएम
पोड़ी उपरोड़ा एसडीएम हरिशंकर पैकरा ने कहा कि, पसान और आसपास के गांवों में भूकंप का झटका अनुभव किया गया हैं। कुछ घरों में दरारें आई है, निरीक्षण के लिए स्थानीय तहसीलदार को मौके पर भेजा गया था। स्थिति सामान्य है। लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है।