नई दिल्ली। केंद्र सरकार इंडियन रेलवे की हिस्सेदारी बेचने की तैयारी कर रही हैं। सरकार, IRFC यानी इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन में हिस्सेदारी बेच सकती है। वित्त मंत्रालय के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार सितंबर तक इस कंपनी में 11 प्रतिशत हिस्सेदारी बेच सकती है। दरअसल, फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IRFC) के शेयर बुधवार को जबरदस्त रफ्तार पकड़ते हुए 52 वीक के हाई लेवल पर पहुंच गए। इस रेलवे स्टॉक में बीते एक साल से बढ़त देखने को मिल रही है, लेकिन हालिया तेजी एक खबर के बाद आई है।

ये हैं इंडियन रेलवे की फडिंग ब्रांच

रॉयटर्स के रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र सरकार कथित तौर पर रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन में अपनी हिस्सेदारी बेचने की संभावनाओं की तलाश रही है। ये भारतीय रेलवे की सपोर्टेड फडिंग शाखा है जो रोलिंग स्टॉक/प्रोजेक्ट एसेट्स के अधिग्रहण/निर्माण के फाइनेंस के लिए फंड की व्यवस्था करती है, जिन एसेट्स के लिए कंपनी फंडिंग करती है, उन्हें बाद में भारतीय रेलवे को लीज पर दे दिया जाता है।

IRFC में सरकार की 86% हिस्सेदारी

इंडियन रेलवे की इस फंडिंग ब्रांच में सरकार की 86 फीसदी से ज्यादा हिस्सेदारी है रिपोर्ट में मामले से संबंधित एक सरकारी अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि कंपनी में सरकारी हिस्सेदारी की बिक्री जल्द हो सकती है। अधिकारी ने कहा कि, हालांकि सरकार ने अभी तक ये तय नहीं किया है कि कंपनी में से अपना कितना हिस्सा बेचेगी? लेकिन अब तक की योजना के अनुसार वह कई चरणों में लगभग 11 फीसदी तक हिस्सेदारी बेचने का लक्ष्य निर्धारित करेगी।