jacqueline fernandes

नई दिल्ली। मनी लॉन्ड्रिंग में फंसी बॉलीवुड अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीस को बड़ी राहत मिली है, दिल्ली की एक अदालत ने उन्हें ठग सुकेश चंद्रशेखर से जुड़े 200 करोड़ रुपये के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में बिना किसी पूर्व अदालत की अनुमति के विदेश यात्रा करने की अनुमति दे दी है। अब जैकलीन अपने प्रोजेक्ट्स को लेकर कभी भी विदेश जा सकती हैं। आपकों बता दे, पटियाला हाउस कोर्ट ने उनकी जमानत शर्तों में बदलाव करने का फैसला किया और कहा था कि अभिनेत्री को देश छोड़ने से तीन दिन पहले अदालत और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को सूचित करना होगा।

अदालत ने कहा, “देश छोड़ने से पहले अनुमति लेना बोझिल हो जाता है और आजीविका खोने का कारण हो सकता है। पिछले साल नवंबर में जैकलीन फर्नांडीस को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जमानत मिल गई थी, लेकिन इस शर्त पर कि वह अदालत की पूर्व अनुमति के बिना देश नहीं छोड़ेंगी। अदालत ने कहा कि भारतीय फिल्म इंडस्ट्री की सदस्य और बॉलीवुड अभिनेत्री होने के नाते जैकलीन फर्नाडीस को अक्सर विदेश यात्रा करनी पड़ती है। अदालत ने फैसला सुनाया कि जैकलीन फर्नांडीज को अपनी यात्रा का व्यापक विवरण विस्तार से देना आवश्यक है, जिसमें जो देश वो जाएगी, रहने की अवधि और उनके आवास, संपर्क नंबर आदि जैसे अन्य विवरण शामिल हैं।

क्या है मनी लॉन्ड्रिंग मामला ?

कॉनमैन सुकेश चन्द्रशेखर पर व्यवसायियों, राजनेताओं और मशहूर हस्तियों से पैसे वसूलने का आरोप लगाया गया है। जब वह दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद थे, तब उन्होंने कथित तौर पर एक शीर्ष सरकारी अधिकारी के रूप में पेश होकर फार्मा प्रमुख रैनबैक्सी के पूर्व मालिक शिविंदर मोहन सिंह की पत्नी अदिति से सिंह से 200 करोड़ रुपये की उगाही की थी।

इससे पहले, एक रिपोर्ट में कहा गया था कि सुकेश चंद्रशेखर ने जेल में रहने के दौरान जैकलीन फर्नांडीस को 10 करोड़ रुपये से अधिक का उपहार भेजा था सूत्रों ने यह भी बताया कि जब सुकेश चन्द्रशेखर जमानत पर बाहर थे तो उन्होंने अभिनेत्री के लिए मुंबई से चेन्नई के लिए एक चार्टर्ड फ्लाइट भी बुक की थी। ईडी को यह भी संदेह है कि सुकेश ने एक व्यवसायी की पत्नी से जो बड़ी रकम वसूली थी, वह जैकलीन फर्नांडीस को दी गई थी।

विदेश यात्रा करने के लिए जैकलीन को माननी होगी ये शर्तें

जैकलीन को जमानत की शर्तों में ढील इस आधार पर दी गई कि अभिनेत्री ने अतीत में उनका दुरुपयोग नहीं किया था। एक बार जब जैकलीन फर्नांडीज विदेश यात्रा के लिए सूचना देने के लिए एक आवेदन दायर करती हैं, तो उनका पासपोर्ट 50 लाख रुपये की सावधि जमा रसीद (एफडीआर) जमा करने के अधीन तुरंत जारी कर दिया जाएगा। जब वह विदेश से लौटेगी तो एफडीआर जारी कर दी जाएगी और पासपोर्ट उसे वापस सौंप दिया जाएगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रा