महिंद्रा बाजार में उतारेगी इलेक्ट्रिक थार

ऑटो डेस्क। महिंद्रा ने अपना इलेक्ट्रिक थार लांच कर दिया है। कंपनी इसे 5 डोर के साथ पेश करेगी। इस एसयूवी को कंपनी ने फ्यूचरिस्टिक लुक और डिज़ाइन दिया है महिंद्रा का कहना है कि, इलेक्ट्रिक वाहनों में 75 साउंड दिए गए हैं, जिसका अनुभव कार के दरवाजे को खोलने से लेकर भिन्न ड्राइविंग मोड्स तक किया जा सकता है।

महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड ने केप टाउन में आयोजित अपने ग्लोबल Future Scape इवेंट में Mahindra Thare यानी कि थार के इलेक्ट्ररिक वर्जन कॉन्सेप्ट मॉडल को पेश किया है. ये थार का 5-डोर वर्जन है, जिसके ICE वर्जन का इंतजार किया जा रहा है। कंपनी का कहना है कि थार को बोर्न इलेक्ट्रिक रेंज के हिस्से के रूप में डेवलप किया जाएगा, यानी कि ये मौजूदा ICE वर्जन (रेगुलर पेट्रोल- डीजल) मॉडल का इलेक्ट्रिक वर्जन नहीं होगा। इसे इलेक्ट्रिक एसयूवी को पूरी तरह नए सिरे से तैयार किया जा रहा है और इसमें कंपनी का नया लोगो देखने को मिलेगा।

Mahindra Thar को कंपनी ने बेहद ही आकर्षक और फ्यूचरिस्टिक डिज़ाइन दिया है और ये अपने रेगुलर मॉडल की ‘तुलना काफी मसक्यूलर और एग्रेसिव दिखाई देती है। इसमें स्क्वॉयर शेप में स्टायलिश LED हेडलैंप के साथ राउंड ऑफ कार्नर और सामने की तरफ ग्लॉसी अपराइट नोज़ दी गई है। फ्रंट में दिए गए स्टील बंपर जहां इसे ग्ड लुक देते हैं वहीं स्क्वॉयर्ड आउट के व्हील आर्क और नए अलॉय व्हील इसके साइड प्रोफाइल को शानदार बनाते हैं।

इलेक्ट्रिक थार की पावर और परफॉर्मेस

कंपनी का कहना है कि, नई महिंद्रा थार इलेक्ट्रिक को नए INGLO P1 प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा, जो कि एसयूवी को बेहतर ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ ही बेस्ट ऑफ-रोडिंग कैपिसिटी प्रदान करेगी. बता दें कि, INGLO का मतलब, IN (India) और GLO (Global) से है. बताया जा रहा है कि, SUV में अतिरिक्त दरवाजे और बैटरी पैक को फिट करने के लिए Thare का व्हीलबेस 2,775 मिमी से 2,975 मिमी के बीच होगा।

रिपोर्ट्स के अनुसार महिंद्रा शुरूआत में XUVe8 जैसे पुराने मॉडलों के लिए अपनी INGLO बैटरी और मोटर चीन की कंपनी बिल्ड योर ड्रीम (BYD) से लेगी, लेकिन Thare में संभवतः वोक्सवैगन से ली गई ज्यादा पावरफुल इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया जाएगा. जानकारी के अनुसार, Inglo प्लेटफॉर्म ऑल व्हीलड्राइव के लिए तकरीबन 250 kW तक का पावर आउटपुट जेनरेट करता है। खैर अभी थार इलेक्ट्रिक के ड्राइविंग रेंज या पावर इत्यादि के बारे में कोई खुलासा नहीं किया गया है।

कब लॉन्च होगी इलेक्ट्रिक महिंद्रा थार

महिंद्रा थार इलेक्ट्रिक के लॉन्च के बारे में कंपनी ने अभी कोई जानकारी शेयर नहीं की है। लेकिन कंपनी का नया इलेक्ट्रिक व्हीकल प्लांट अगले साल मार्च 2024 में शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है। इस लिहाज से उम्मीद की जा सकती है कि इसे अगले साल के अंत तक या फिर साल 2025 में लॉन्च किया जा सकता है। फिलहाल इसके बारे में अभी कुछ भी कह पाना थोड़ा मुश्किल है. कंपनी ने Mahindra Thar के रेगुलर 5-डोर मॉडल को अगले साल लॉन्च करने वाली है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रा