रायपुर। कलिंगा विश्वविद्यालय में स्वतंत्रता दिवस की 76वीं वर्षगांठ 15 अगस्त को भारत के स्वतंत्रता दिवस की 76वीं वर्षगांठ, नया रायपुर स्थित कलिंगा विश्वविद्यालय के परिसर में उत्साह और उमंग के साथ मनाई गई। इस अवसर पर पद्मश्री डॉ. भारती बंधु देशभक्ति की भावना को बढ़ाते हुए विशिष्ट मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए। इस मौके पर प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्तियों, संकाय सदस्यों और बड़ी संख्या में छात्रों सहित विशिष्ट दर्शकों की उपस्थिति के बीच राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया।

मुख्य अतिथि पद्मश्री डॉ. भारती बंधु ने कलिंगा विश्वविद्यालय परिसर में राष्ट्रीय ध्वज फहराकर स्वतंत्रता दिवस के महत्व को दर्शाया। कलिंगा विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. आर श्रीधर, छात्र कल्याण के डीन डॉ. जैस्मीन जोशी, उप रजिस्ट्रार और मानव संसाधन प्रमुख सुश्री लिन्सी रॉय और संकाय सदस्य शामिल हुए, जो अकादमिक समुदाय की एकजुटता और देशभक्ति की भावना का प्रमाण था ।

अपने संबोधन के दौरान पद्मश्री डॉ. भारती बंधु ने भारत की स्वतंत्रता के लिए किए गए बलिदान पर जोर देते हुए स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। डॉ. भारती बंधुजी ने कलिंगा विश्वविद्यालय में छात्रों के सर्वांगीण विकास पर प्रकाश डालते हुए जिम्मेदार नागरिकों के निर्माण में शिक्षा की महत्वपूर्ण भूमिका पर अपना विश्वास व्यक्त किया।

अपने अनुभवों को साझा करते हुए, उन्होंने छात्रों से भारत के नैतिक मूल्यों और सांस्कृतिक परंपराओं को बनाए रखने का आग्रह किया, और उन्हें राष्ट्र की पहचान के सार को संरक्षित करने के लिए प्रोत्साहित किया। डॉ. भारती बंधुजी ने छात्रों से राष्ट्रीय ध्वज की विरासत को वैश्विक मंच पर गर्व के साथ ले जाने का आग्रह किया और उन्हें राष्ट्र के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध होने के लिए प्रोत्साहित किया।

इस अवसर पर डॉ. ए राजशेखर के देशभक्तिपूर्ण कविताओं की भावपूर्ण प्रस्तुति ने उपस्थित लोगों में उत्साह भर दिया। जीवंत उत्सव बी. टेक (कंप्यूटर साइंस) विभाग के छात्र अंकुर द्वारा देशभक्ति गीत की भावपूर्ण प्रस्तुति के साथ जारी रहा, इसके बाद बी.कॉम की छात्रा महक शर्मा द्वारा एक सुंदर नृत्य प्रस्तुत किया गया।

कुलपति डॉ. आर श्रीधर ने राष्ट्र के लिए एकता और प्रगति के महत्व को दोहराते हुए स्वतंत्रता दिवस के महत्व पर अपनी अंतर्दृष्टि और दृष्टिकोण साझा की। कार्यक्रम का समापन छात्र कल्याण डीन डॉ. जैस्मीन जोशी द्वारा दिए गए धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ, जिन्होंने सभी प्रतिभागियों और उपस्थित लोगों को उनके बहुमूल्य योगदान के लिए आभार व्यक्त किया।