कोरबा। छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में हाथियों के दल ने जमकर उत्पात मचाया है। हाथियों ने एक घर में घुसकर सो रही महिला पर हमला कर दिया, जिससे उसकी मौत हो गई। इससे इलाके में दहशत का माहौल है। घटना की जानकारी वन विभाग को मिलते ही मौके पर वन अधिकारी और वन कर्मी मौके पर पहुंचे और हाथियों के दल को जंगल की ओर खदेड़ने का प्रयास किया।

मिली जानकारी के अनुसार, रविवार देर रात हाथियों का दल कटघोरा वनमंडल के ऐतमा नगर रेंज में दस्तक दी और गुरसियां सर्किल में घुसते साथ ही रापेर मोहल्ला में जमकर उत्पात मचाया। इसी दौरान हाथियों का दल एक घर में घुसकर सो रही वृद्ध महिला को उठाकर पटक दिया। इससे वृद्ध महिला की मौके पर ही मौत हो गई। मृतका की उम्र लगभग 80 वर्ष बताई जा रही है। घर के अन्य सदस्यों ने घर से बाहर निकलकर अपनी जान बचाई। वहीं मौके पर पहुंचे वन हमले ने हाथियों के दल को जंगल की ओर खदेड़ने का प्रयास किया।

क्षेत्र में 6 साल से मौजूद है हाथियों का दल
बताया जा रहा है कि कटघोरा वन मण्डल हाथियों का विचरण केंद्र बना हुआ है। पिछले 6 वर्षों से केंदई, परला, चोटिया, पसान, कोरबी, मड़ई, बांगों, क्षेत्र में लगभग 45 से 50 हाथियों का दल अलग-अलग दल बनाकर विचरण कर रहा है। यहां हाथी फसलों और घरों को भी निशाना बना रहे हैं। ऐसे में वन कर्मियों की मॉनिटरिंग और संसाधन की कमी की वजह से इस तरह की जनहानि हुई है। वह विभाग की ओर से वनांचल ग्रामीणों को टॉर्च और अन्य संसाधन उपलब्ध नहीं करा पा रही है। वहीं वन कर्मी गजराज वाहन होने के बावजूद हाथियों की लगातार मानिटरिंग पर लापरवाही बरत रहा है।

इलाके में 3-4 हाथियों का दल कर रहा विचरण
कटघोरा वन मंडल के नवपदस्थ डीएफओ कुमार विश्वास से मिली जानकारी के अनुसार, क्षेत्र में लगभग 3, 4 हाथियों का दल विचरण कर रहा है। डीएफओ ने कहा कि, वृद्ध महिला की मौत की जानकारी मिली है। फिलहाल, हाथियों को जंगल की ओर खदेड़ा जा रहा है। शासन की ओर से मृतका के परिजनों को आर्थिक सहायता उपलब्ध करा दी गई। यह काफी दुखद घटना है। ग्रामीणों को हाथियों से बचाव को लेकर वनकर्मी आगाह कर रहे हैं।