नेशनल डेस्क। महंगाई भत्ते की गणना कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (CPI) पर आधारित खुदरा महंगाई दर पर होती है, बढ़ती महंगाई को देखते हुए मार्च 2023 में सरकार ने डीए में इजाफा किया था। सरकार ने डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी, वहीं एक बार फिर सरकार अगले महीने डीए वृद्धि की घोषणा कर सकती है।

आपको बता दें कि करीब एक करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को महंगाई भत्‍ते (Dearness allowance) में बढ़ोतरी की घोषणा का इंतजार है। महंगाई भत्ता साल में दो बार संशोधित किया जाता है, अंतिम डीए (DA) बढ़ोतरी 24 मार्च, 2023 को हुई थी और 1 जनवरी, 2023 से प्रभावी थी। केंद्र सरकार ने डीए को 4 फीसदी बढ़ाकर 38 फीसदी से 42 फीसदी कर दिया था। अब कर्मचारियों को दूसरी बढ़ोतरी की घोषणा का इंतजार है।

हालाकि सरकार ने अभी नहीं बताया है कि वह कर्मचारियों को कब खुशखबरी देगी, लेकिन, अनुमान लगाया जा रहा है कि अगले महीने, यानी सितंबर में डीए में वृद्धि करने की घोषणा सरकार कर देगी। एक रिपोर्ट के मुताबिक, देश में रिटेल महंगाई दर जुलाई में 15 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है, ऐसे में केंद्र सरकार अपने एक करोड़ से अधिक कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता (DA) तीन फीसदी बढ़ाकर 45 फीसदी कर सकती है। इस फैसले की घोषणा सितंबर 2023 के महीने में हो सकती है।

क्‍या है डीए?

7th pay commission बढ़ती महंगाई को देखते हुए सरकार अपने सरकारी कर्मचारियों के बोझ को कम करने के लिए महंगाई भत्ता यानी डीए देती है। महंगाई भत्ता ऐसा पैसा है जो महंगाई बढ़ने पर सरकारी कर्मचारियों के जीवन स्तर को बनाये रखने के लिये दिया जाता है। इसका कैलकुलेशन देश की मौजूदा महंगाई के अनुसार हर 6 महीने पर किया जाता है, इसकी गणना संबंधित वेतनमान के आधार पर कर्मचारियों के मूल वेतन के अनुसार की जाती है।

कितनी बढ़ेगी सैलरी?

आपको बता दें कि बेसिक सैलरी में ग्रेड सैलरी को जोड़ने के बाद जो वेतन बनता है, उसमे महंगाई भत्ते की दर को गुणा किया जाता है। जो परिणाम आता है, उसे ही महंगाई भत्ता कहा जाता है, मान लीजिए की आपका मूल वेतन 10 हजार रुपए और ग्रेड पे 1000 रुपए है। ये दोनों मिलाकर 11 हजार रुपए हुए, अगर डीए इस बार 3 फीसदी बढ़कर 45 फीसदी हो जाता है तो आपको 4,950 रुपए डीए के रूप में मिलेंगे। सबको जोड़कर आपकी टोटल सैलरी 15,950 रुपए हो जाएगी, वहीं 42 फीसदी DA होने पर आपको 15,620 रुपए सैलरी मिल रही है। इस तरह तीन फीसदी डीए बढ़ने से से हर महीने आपको 330 रुपए का फायदा होगा।

Trusted by https://ethereumcode.net